Breaking News

सोमवार को इन उपायों को करने से दूर होते हैं हर संकट, मां लक्ष्मी भी घर में कभी नहीं कमी होने देतीं धन

आज साल 2021 के सितंबर महीने का दूसरा और भाद्रपद महीने का चौथा सोमवार है और हिन्दू धर्म में सोमवार को भगवन शिव जी का दिन मन जाता है, मान्यताओं के अनुसार इस दिन शिव जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी भी होती है, लेकिन ऐसे भी कार्य होते हैं जिन्हे सोमवार के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे नुकसान हो सकता है। भगवान शिव एकमात्र ऐसे देव हैं, जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन अगर इनकी पूजा-अर्चना में किसी प्रकार की भूल हो जाए तो भगवान रूष्ट हो सकते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इनकी पूजा में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

सोमवार को कुछ ऐसे काम हैं जिसे उस दिन करने से भगवान  शिव और माता पार्वती नाराज हो जाती हैं। ऐसे में व्यक्ति चाहे कितना भी पूजा-पाठ कर लें उन्हें पूजा का फल प्राप्त नहीं होता। अगर आप भगवान शिव के भक्त हैं और सोमवार को पूजा करते हैं तो भगवान शिव सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करके इन कार्यों को त्यागने का संकल्प लें।

भगवान शिव को ऐसे करें खुश  (Somwar Ke Upay)

सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शंकर के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल चढ़ाएं। सोमवार के दिन शिवजी को खास तौर पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है। सोमवार के दिन महामृत्युंजय  मंत्र  का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसा करने से भगवान शिव और माता पार्वती प्रसन्न होती हैं।

भोलेनाथ को इन चीजों से है प्रेम

अगर आप भोले नाथ की पूजा कर रहे हैं तो ध्यान रखें की जब आप उन्हें चावल अर्पित करें तो चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए। वहीं शिव जी को नारियल भी बेहद पसंद है तो आप उन्हें नारियल चढ़ा सकते हैं। पूजा करते वक्त कभी काले वस्त्र धारण ना करें, अगर आपके पास हरा रंग का वस्त्र है तो आप उसे पहनकर पूजा कर सकते हैं। इसके अलावा केसरिया,पीला,लाल और सफेद वस्त्र भी आप धारण कर सकते हैं।