Breaking News

सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा: चीन ने भारत की जमीन पर बनाया नया गांव, राहुल गांधी का पीएम पर हमला

चीन (China) और भारत के बीच सीमा विवाद बना हुआ है। दोनों देशों के संबंध काफी खराब हैं। इसी बीच पिछले कुछ दिनों से अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चीनी निर्माण के दावे की कई रिपोर्ट सामने आई हैं। अब भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) की तरफ से कहा गया है कि भारत की नजर सभी घटनाक्रम पर है। विदेश मंत्रालय ने उन रिपोर्ट्स के जवाब में कहा कि भारत की सुरक्षा पर असर डालने वाले सभी घटनाक्रमों पर हमारी नजर है। भारत ने भी सीमा पर अपनी ताकत को बढ़ाया है और सड़कों और पुलों का निर्माण किया है।


ऐसा रिपोर्ट सामने आई हैं जिनमें बताया गया है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में गांव का निर्माण किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमने सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन के निर्माण कार्य की रिपोर्ट देखी है। चीन पिछले कई सालों से इस तरह के निर्माण गतिविधियां कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने बयान में आगे कहा गया है कि हमारी पैनी नजर चीन की हर हरकत पर है। इसके जवाब में हमने भी सड़कों और पुलों का निर्माण किया है। सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाया है। इससे स्थानीय लोगों को भी काफी फायदा हुआ है।

 


एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में नया गांव बनाया है। इस गांव में करीब 101 घर हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत सरकार देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय करती है। केंद्र सरकार अरुणाचल प्रदेश में अपने नागरिकों की आजीविका में सुधार लाने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रही है।