Breaking News

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है सफेद प्‍याज, ये कमाल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

प्याज न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट (Delicious) बनाती है बल्कि इससे कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद मिलती है. प्याज (Onion) कई तरह की होती हैं, लेकिन ज्यादातर घरों में लाल प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं सफेद प्याज भी लोग भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. व्हाइट प्याज में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और कई जरूर तत्व पाए जाते हैं. इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) और एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं. प्याज का इस्तेमाल हार्ट को हेल्दी रखने, इम्यून सिस्सटम को मजबूत बनाने और कई संक्रमण (infection) को दूर रखने के लिए किया जाता है. आइये जानते हैं सफेद प्याज के फायदे.

1- संक्रमण को रखे दूर-
सफेद प्याज के सेवन से संक्रमण दूर रहता है. इसमें एंटी इंफ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को ठीक करने में मदद करते हैं. सफेद प्याज अपने एंटीबायोटिक गुणों (Antibiotic properties) की वजह से आंख, नाक और कान के संक्रमण को दूर करता है.

2- कैंसर से बचाएं-
प्याज में एंथोसायनिन (anthocyanin) और क्वर्सेटिन (quercetin) नामक एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं जो कैंसर से बचाते हैं. वहीं सफेद प्याज में सल्फर और फ्लेवोनॉइड एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.

3- सांस के रोगियों के लिए फायदेमंद-
सफेद प्याज एंटी-इंफ्लैमेटरी और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है. इससे सूजन कम होती है. सफेद प्याज का रस और शहद को मिलाकर पीने से ये एक कफ सिरप के रूप में काम करता है. इसे छाती पर लगाने से सांस संबंधी रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है.

4- एसिडिटी से दिलाएं राहत-
सफेद प्याज खाने से एसिडिटी में भी राहत मिलती है. सफेद प्याज एल्कलाइन फूड में शामिल है जो शरीर में एसिड को बैलेंस करने का काम करती है. गैस की समस्या से परेशान लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

5- बालों को बनाए हेल्दी-
प्याज का इस्तेमाल बालों पर लगाने के लिए भी किया जाता है. प्याज का रस लगाने से बालों का टूटना, सफेद होना या स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसे में सफेद प्याज बालों के विकास के लिए अच्छी है. इसका रस सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.