Breaking News

सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है यह एक चीज, सेवन करने से मिलेंगे कमाल के फायदें

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अपनी सेहत का विशेष ख्याल (Health Tips for winter) रखने की जरूरत होती है। ऐसे में हेल्दी डाइट अपनी सेहत (Healthy Diet for Winter) को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। यह तो हम सभी जानते हैं कि अमरूद सेहत (Health Benefits of Guava) के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसे कई पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाएं जाते है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। सर्दी के मौसम में अमरूद के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर करता है तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

अमरूद इन Nutrients का है भंडार
आपको बता दें कि अमरूद में भारी मात्रा में विटामिन ए और ई (Vitamin A and E) पाया जाता है। यह बाल, स्किन और आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके साथ रही इसमें भारी मात्रा में लाइकोपीन नामक फाइटो न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होता है। यह शरीर को की तरह की खतरनाक बीमारियों जैसे कैंसर और ट्यूमर के खतरे को भी कम करता है। इसमें अच्छी मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है जो स्किन में होने वाली परेशानियां जैसे पिंपल्स, एक्ने (Guava Skin Benefits) आदि जैसे स्किन प्रॉब्लम को जड़ से दूर करता है।

अमरूद खाने के ये हैं फायदे (Health Benefits of Eating Guava)
ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को रखता है कंट्रोल में
आपको बता दें कि अमरूद (Guava) का सेवन डायबिटीज के पेशेंट (Diabetes Patients) के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में रिच फाइबर कंटेंट (Rich Fiber Content) और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो ब्लड में शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फाइबर ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को रेगुलेट करने में बहुत मददगार होते है।

वेट लॉस (Guava For Weight Loss) में है मददगार
अगर आप सर्दी के दिनों में अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो अमरूद को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर (Fibre Rich Food) पाया जाता है। यह सभी चीजें शरीर के मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो काफी समय तक पेट भरे रखता और जल्दी भूख नहीं लगती है। इसमें काफी कम मात्रा में शुगर पाया जाता है जो वजन कम करने में मददगार है।

शरीर को मिलती है एनर्जी
बता दें कि अगर आपको हर समय Weakness रहती है तो आप इसे दूर करने के लिए अमरूद का सेवन कर सकते है। आप छोटे-छोटे अमरूद को अलग कर इसे मसल कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे दूध में मिलाकर जरूर पिएं। चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। यह कुछ ही दिनों में अपनी कमजोरी को दूर कर देगा और आप Energetic फिल करने लगेंगे।

कब्ज की समस्या (Constipation Home Remedy) को करता है दूर
कई बार हम सर्दियों के मौसम में बहुत कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं। इस कारण कई बार हमें कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में कब्ज (Constipation) की परेशानी को दूर करने के लिए आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यह पेट दर्द और गैस की परेशानी को दूर करने मे भी बहुत कारगर है। खाना खाने के कुछ देर बाद अमरूद का सेवन जरूर करें। यह गैस और पेट दर्द की परेशानियों को दूर करने में मदद करेगा।