Breaking News

सरकार ने भारत में निर्मित रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के निर्यात की दी इजाजत

सरकार ने घरेलू स्तर पर निर्मित रूस की एकल खुराक वाले कोविड-19 रोधी वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के निर्यात की इजाजत दे दी है. इस वैक्सीन को अभी भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी गई है. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि भारतीय दवा कंपनी हेटेरो बायोफार्मा लिमिटेड को रूस को स्पुतनिक लाइट की 40 लाख डोज निर्यात करने की अनुमति दी गई है.

अप्रैल में स्पुतनिक वी के इमरजेंसी यूज को मिली थी इजाजत

स्पुतनिक लाइट रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के घटक -1 के समान है. भारत के औषधि नियामक ने अप्रैल में स्पुतनिक वी के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दी थी, जिसके बाद से भारत में कोविड-19 रोधी टीकाकरण कार्यक्रम में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

विचार-विमर्श के बाद हुआ फैसला

रूसी राजदूत निकोलाय कुदशेव ने भारत सरकार से हेटेरो बायोफार्मा द्वारा उत्पादित स्पुतनिक लाइट को तब तक रूस में निर्यात की अनुमति देने का आग्रह किया था, जब तक इस टीके को भारत में औषधि नियामक द्वारा आपात इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिल जाती. एक सूत्र ने कहा, ‘सरकार ने भारतीय दवा कंपनी हेटेरो बायोफार्मा को रूस को स्पुतनिक लाइट की 40 लाख खुराक निर्यात करने की अनुमति दी है. विस्तृत विचार-विमर्श के बाद इस सप्ताह निर्णय लिया गया.’