Breaking News

श्रीनगर में पुलिस ने मार गिराए लश्कर के दो आतंकी, इस साल घाटी में अब तक मारे गए 100 आतंकी

श्रीनगर शहर (Srinagar city) में लगातार दूसरे दिन सोमवार को हुई मुठभेड़ (Encounter) में लश्कर-ए-ताइबा (Lashkar-e-Taiba) के और दो दहशतगर्दों (Two more terrorists) को पुलिस ने मार गिराया। इनमें एक पाकिस्तानी आतंकी था। एक पुलिसकर्मी को भी चोटें आई हैं। मारे गए आतंकियों से हथियार बरामद किए गए हैं। इससे पहले रविवार को श्रीनगर में हुई मुठभेड़ में लश्कर आतंकी आदिल पर्रे को मार गिराया गया था। श्रीनगर में दो दिन में तीन आतंकियों को मारने में सुरक्षा बलों को सफलता मिली है।

पुलिस ने बताया कि बेमिना इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दोनों आतंकी मारे गए। आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि यह ग्रुप सोपोर मुठभेड़ के दौरान भाग निकला था। पुलिस लगातार इन्हें ट्रैक कर रही थी। सटीक सूचना के आधार पर इन्हें मार गिराया गया।

मारे गए आतंकियों के पास से बरामद दस्तावेज के आधार पर एक की शिनाख्त पाकिस्तान के फैसलाबाद निवासी अब्दुल्ला गोजरी के रूप में हुई है। दूसरा अनंतनाग के आदिल हुसैन मीर उर्फ सूफियान उफ मुसाब था। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार वह 2018 में वाघा बॉर्डर से वीजा पर पाकिस्तान गया था। वहां से हथियारों की ट्रेनिंग लेने के बाद वह लौट आया था। उन्होंने बताया कि लगातार दूसरे दिन पुलिस ने आतंकियों को मार गिराने में सफलता पाई है। इस ऑपरेशन को पुलिस के एसओजी ने अंजाम दिया। इसमें सेना व सीआरपीएफ की कोई भागीदारी नहीं रही।

घाटी में इस साल अब तक 100 आतंकियों का सफाया
कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों ने आतंकवादी संगठनों को बड़ा झटका दिया है। घाटी में इस साल अब तक हुईं मुठभेड़ में 100 आतंकवादियों का सफाया किया गया है। आईजी कश्मीर विजय कुमार के अनुसार मारे गए इन दहशतगर्दों में 71 स्थानीय व 29 पाकिस्तानी आतंकी शामिल हैं। सुरक्षा बलों की ओर से की गई इस बड़ी कार्रवाई का सबसे ज्यादा नुकसान लश्कर-ए ताइबा को हुआ है, जिसके 63 आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि जैश-ए मोहम्मद ने 24 आतंकियों ढेर किया गया है। बाकी अंसार गज्वातुल हिंद और आईएसजेके से संबंधित थे।

आईजी ने बताया कि जनवरी में 20 आतंकी मारे गए। फरवरी में सात और मार्च में 13 दहशतगर्दों का सफाया किया गया। वहीं अप्रैल में 24 और मई में 27 आतंकवादी अलग-अलग मुठभेड़ों के दौरान सुरक्षा बलों ने ढेर किए। जून के पहले 12 दिनों में नौ आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष अब तक मारे गए आतंकवादियों की संख्या 2021 में मारे गए आतंकियों की संख्या से दोगुनी है। सुरक्षा बलों ने इस 2021 में 49 स्थानीय व एक विदेशी आतंकवादी सहित 50 दहशतगर्दों को मार गिराया था।

बता दें कि कि इस वर्ष मारे गए आतंकवादियों का यह आंकड़ा एक नया और खतरनाक चलन दिखाता है कि घाटी में अब पिछले वर्षों की तुलना में अधिक विदेशी आतंकवादी सक्रिय हैं।