Breaking News

विद्यार्थियों के कलरव से अब गुलजार होंगे विद्यालय, इन निर्देशों के साथ 1 से 5वीं तक के खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में बुधवार एक सितंबर से कक्षा-1 से पांचवी तक के स्कूल खोले जाएंगे। कोविड गाइडलाइन का स्कूलों में सख्त पालन करना होगा। प्रदेश के सभी निजी, सरकारी स्कूल 31 अगस्त से ही स्कूल खोलने की तैयारी कर चुके हैं। स्कूलों में कोविड-19 प्रोटोकाॅल की निगरानी के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने एक टीम बनाई है।

स्कूलों में ऐसी रहेगी गाइडलाइन

  •  मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करवाया जाएगा।
  •  स्कूलों में दो पालियों में पढ़ाई होगी।
  •  ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी विकल्प रहेगा।
  •  सुबह 8 बजे से स्कूल खुलेंगे।

लागू हैं ये 7 नियम

1ः 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में क्लास कक्षायें होंगी।
2ः एक शिफ्ट में कक्षा में 50 विद्यार्थी बैठ सकेंगे।
3ः असेंबली क्लासरूम में ही होगी ।
4ः इंटरवल में क्लास में ही लंच करना होगा।
5ः ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड पढ़ाई में होगी।
6ः अभिभावकों की अनुमति के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा।
7ः स्कूल ना आने वाले बच्चे घर से ऑनलाइन क्लासेस कर सकेंगे।

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने के फैसले के साथ ही यह घोषणा भी की गई है कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। प्रदेश में अगर कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं। इससे पहले सरकार ने 16 अगस्त से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, विश्वविद्यालय, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया था। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से शिक्षा अधिकारियों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी। पहली पाली सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 12.30 से शाम 4.30 बजे तक चलेगी। दोनों पालियों में छात्रों की संख्या 50 प्रतिशत होगी। इसके अलावा अभिभावक की अनुमति के बाद ही छात्र पढ़ाई के लिए स्कूल आ सकेंगे। वहीं माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं लगेंगी, जिसमें सभी छात्रों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा।