Breaking News

वनडे रैंकिंग में बड़ा बदलाव, भारत-ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टॉप पर पहुंचा पाकिस्तान

कप्तान बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम अब वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर आ गई है। क्रिकेट इतिहास में पहली बार पाकिस्तान टीम वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनी है। पाकिस्तान ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 102 रन से करारी शिकस्त देकर क्लीन स्वीप की तरफ मजबूत कदम बढ़ाने के साथ ही वनडे में नंबर एक रैंकिंग  हासिल की।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत से पहले पाकिस्तानी टीम 106 अंकों के साथ रैंकिंग में पांचवें नंबर पर थी, लेकिन शुरुआती चार मैचों में जीत हासिल करके वह ऑस्ट्रेलिया और भारतीय टीम से आगे निकल गई। पाकिस्तान अब 113.483 अंकों के साथ एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम (113.286) दूसरे और टीम इंडिया (112.638) तीसरे स्थान पर आ गई है।

बाबर ने 117 गेंदों पर 107 रन बनाए जो उनका वनडे में 18वां शतक है। उनकी इस पारी की बदौलत पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 334 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड 232 रन पर आउट हो गया। न्यूजीलैंड का यह श्रृंखला में न्यूनतम स्कोर है। पाकिस्तान ने इस जीत से पांच मैचों की श्रृंखला में 4-0 से बढ़त हासिल कर ली है। वह आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया है। पांचवा और आखिरी वनडे रविवार को खेला जाएगा।

बाबर ने मैच के बाद कहा, दुनिया की नंबर एक टीम बनने का श्रेय पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ को जाता है। पाकिस्तान का स्कोर 25वें ओवर में तीन विकेट पर 128 रन था। इसके बाद बाबर और आगा सलमान (58) ने चौथे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की। शाहीन शाह अफरीदी (नाबाद 23) और मोहम्मद हारिस (नाबाद 17) ने अंतिम दो ओवरों में 38 रन जुटाए। इससे पाकिस्तान मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने 65 रन देकर तीन विकेट लिए। बाबर को अपना पहला वनडे मैच खेल रहे बेन लिस्टर ने आउट किया जो उनका वनडे में पहला विकेट भी था। अपनी पारी के दौरान बाबर ने वनडे में 5000 रन भी पूरे किए।

उन्होंने 97 पारियों में यह उपलब्धि हासिल करके दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 101 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड का स्कोर भी 26 ओवर के बाद तीन विकेट पर 129 रन था। उसकी तरफ से कप्तान टॉम लैथम ने सर्वाधिक 60 रन बनाए जबकि मार्क चैपमैन ने 46 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी सात विकेट 48 रन के अंदर गंवाए। पाकिस्तान की तरफ से लेग स्पिनर उस्मान मीर ने 43 रन देकर चार और मोहम्मद वसीम ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए।