Breaking News

राजस्‍थान में NDA गठबंधन की गांठें हुई ढीली, तीन दलों ने खड़े किए उम्‍मीदवार

राजस्थान (Rajasthan) में एनडीए गठबंधन (NDA alliance) में शामिल जेजेपी (JJP), एलजेपी (LJP) और शिवसेना शिंदे गुट (Shiv Sena) ने उम्मीदवार खड़े कर दिए है। तीनों दलों की बीजेपी (BJP) के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत नहीं बन पाई है। बीजेपी ने तीनों दलों के लिए सीट छोड़ने से साफ इंकार कर दिया है। ऐसे में जेजेपी ने पहली लिस्ट में 6 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया। जेजेपी हरियाणा में बीजेपी के साथ सरकार में है। जबकि चिराग पासवान की एलजेपी का बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन है। इसी प्रकार महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना शिंदे गुट के उम्मीदवार राजेंद्र सिंह गुढ़ा के सामने बीजेपी ने उम्मीदवार खड़ा कर दिया है। सियासी जानकारों का कहना है कि तीनों दल भले ही बीजेपी को बहुत ज्यादा नहीं पहुंचाएंगे। लेकिन कई ऐसी सीटें है जहां ये दल हार-जीत की भूमिका तय करते है ।

जेजेपी का जाट इलाकों में प्रभाव
राजस्थान में जाट बाहुल्य इलाकों में हरियाणा की जेजेपी का खासा प्रभाव माना जाता है। देवीलाल सीकर से चुनाव लड़ चुके है। जबकि दल के अध्यक्ष अजय सिंह चौटाला दांतारामगढ़ से विधायक भी रह चुके हैं। जेजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 6 उम्मीदवार खड़े किए है। पार्टी ने कुल 30 उम्मीदवार खड़े करने की घोषणा की है। ऐसे में सियासी जानकारों का कहना है कि जेजेपी सीटें जीत सकती है। जबकि आधा दर्जन सीटों पर सीधे तौर पर बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकती है। फतेहरपुर से जेजेपी उम्मीदवार नंदकिशोर महरिया और दांतारामगढ़ से उम्मीदवार रीटा सिंह मजबूत स्थिति में है। बीजेपी और जननायक पार्टी का हरियाणा में गठबंधन है। दोनों दलों ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर रखने के लिए गठबंधन किया है। जबकि राजस्थान में दोनों ही दल एक-दूसरे के आमने-सामने है। सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान जेजेपी से ही हो सकता है। चर्चा यह भी है कि बीजेपी कुछ सीटें सहयोदी दलों के लिए छोड़ सकती है। हालांकि, बीजेपी अभी तक 124 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

कांग्रेस-बीजेपी में जारी है खींचतान
राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा। कांग्रेस और बीजेपी में सीधी टक्कर है। बीजेपी को वसुंधरा राजे की नाराजगी भारी पड़ सकती है। वहीं कांग्रेस को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी पहली बार बिना सीएम के चेहरे के चुनावी मैदान में है। जबकि इससे पहले बीजेपी दो बार वसुंधरा राजे के नेतृत्व में चुनाव लड़ी थी औऱ शानदार जीत हासिल की थी। बीजेपी ने इस बार वसुंधरा राजे को सीएम फेस घोषित नहीं किया है। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे का मुकाबला होने के आसार है। बीजेपी के नेता सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। जबकि कांग्रेस सरकार रिपीट होने का दावा कर रही है।