Breaking News

रवि शास्त्री ने राहुल द्रविड़ के सिर बांधा उम्मीदों का सेहरा, 9 साल से चले आ रहे सूखे को खत्म करने का जताया भरोसा

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Criket Team) की आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 (ICC T20 World Cup 2021) में सफर खत्म हो गया. इसी के साथ मुख्च कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल भी खत्म हो गया. तमाम सफलताओं के बीच रवि शास्त्री अपनी कोचिंग में टीम को आईसीसी ट्ऱॉफी नहीं दिला पाए. भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अब टीम इंडिया के अगले कोच होंगे. वह न्यूजीलैंड सीरीज से टीम की कमान संभालेंगे. शास्त्री ने उम्मीद जताई है कि वह जो काम नहीं कर सके वो काम द्रविड़ करेंगे और देश को आईसीसी ट्रॉफी दिलाएंगे. शास्त्री को लगता है कि उनके उत्तराधिकारी राहुल द्रविड़ को विरासत में एक शानदार टीम मिली है और उम्मीद जताई कि वह एक खिलाड़ी और कोच के रूप में अपने अनुभव से उसे नई ऊंचाईयों पर ले जाएंगे.रत ने 2013 के बाद से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. इस बार उम्मीद थी कि ये सूखा खत्म होगा लेकिन ऐसा हो न सका.

नामीबिया के खिलाफ टी20 विश्व कप मैच के साथ ही शास्त्री का मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त हो गया. शास्त्री ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘एक चीज की कमी रह गई. वह आईसीसी टूर्नामेंट में खिताबी जीत. उन्हें आगे मौका मिलेगा और राहुल द्रविड़ कोच पद संभाल रहे हैं. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. वह शानदार खिलाड़ी रहे हैं. उनका एक रुतबा रहा है. उम्मीद है कि वे इस टीम को अगले कुछ वर्षों में नई ऊंचाईयों तक पहुंचाएंगे.’’

इन लोगों को भी सराहा

शास्त्री ने इसके साथ ही निवर्तमान गेंदबाजी कोच भरत अरुण और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर की भी प्रशंसा की जिनका कार्यकाल भी विश्व कप अभियान के साथ समाप्त हो गया. उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन्हें (अरुण) उस (गेंदबाजी) विभाग का गुरु कहता हूं. उन्होंने और श्रीधर ने बेहतरीन भूमिका निभाई है.’’

शास्त्री के स्थान पर तो द्रविड़ आ गए हैं लेकिन भरत और श्रीधर के स्थानों पर अभी भर्ती नहीं हुई है. हालांकि माना जा रहा है का पारस महाम्ब्रे टीम के अगले गेंदबाजी कोच हो सकते हैं. वहीं अभय शर्मा का नाम फील्डिंग कोच के लिए सबसे आगे है.

ऐसा रहा सफर

शास्त्री के कार्यकाल को देखा जाए तो उनके कोच रहते टीम ने दो बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती. टीम श्रीलंका में भी टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही. हालांकि साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड में टीम को टेस्ट सीरीज में हार मिली. वहीं आईसीसी टूर्नामेंट्स की बात की जाए तो टीम इंडिया ने वनडे विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन इसके आगे नहीं जा सकी. सेमीफाइनल में उसे न्यूजीलैंड ने मात दी. फिर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को मात दी. शास्त्री के पास आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 में इस कमी को दूर करने का मौका था लेकिन टीम सुपर-12 से आगे ही नहीं जा सकी.