Breaking News

मौसम विभाग की चेतावनी, अगले 24 घंटों में इन इलाकों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश

अप्रैल का महीना है, जिसमें भीषण गर्मी की तपन से लोगों का पसीना निकल रहा है। उत्तरी भारत के कुछ इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई जा रही है, जबकि कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश भी होने की  संभावना है। भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक अगले 3 दिन के अंदर छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा में बारिश की संभावना बनी हुई है।

हिमाचल प्रदेश में रविवार और सोमवार को मौसम रहने से लोगों की परेशानी कम होगी, जबकि 12 अप्रैल को मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर व लाहौल स्पीति में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मैदानी इलाकों में 16 तारीख तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है।

वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत बंगाल और ओडिशा में अगले तीन दिन के दौरान बारिश होने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान इसी तरह की मौसम की स्थिति झारखंड में भी देखने को मिल सकती है। बिहार, बंगाल और सिक्किम में अगले 24 घंटे में गरज और बिजली की चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

आईएमडी ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले तीन दिनों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। अरुणाचल प्रदेश में बिजली गरजन, तेज हवाओं और बारिश की संभावना है। अगर दक्षिण भारत की बात करें तो केरल और तेलंगाना में 5 दिन दौरान बारिश की चेतावनी दी गई है।

केरल और माहे में 12 और 14 अप्रैल को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कर्नाटक में 13-14 अप्रैल को संभावना जताई है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान में भी प्री मानसून बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तरी भारत में रबी की फसल को बारिश काफी नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि गेहूं की फसल तैयार है, जिसकी कटाई का काम जारी है।