Breaking News

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है सोयाबीन, जानिए इसके 5 फायदे

आमतौर पर सोयाबीन का इस्तमाल सभी घर में होता है और ये काफी फायदेमंद भी होता है तो आज हम बात करने वाले है सोयाबीन में हमें कौन सी प्रोटीन मिलती है और हमें इसका सेवन करना इतना जरुरी क्यों मन जाता है.

ये है सोयाबीन के यह फायदे

1 सोयाबीन में हमको प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्लेक्स, थाइ‍मीन, राइबोफ्लेविन अमीनो अम्ल, सैपोनिन, साइटोस्टेरोल, फेनोलिक एसिड एवं अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

 

2 सोयाबीन में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खासतौर पर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है और साथ में एनिमिया व ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से बचाने में लाभदायक माना जाता है इंसान को कमजोरी होने पर इसका सेवन काफी ाचा मन जाता है और बेहद असरदार है।

3 सोयाबीन का सेवन हमारे हड्ड‍ियों के लिए लाभदायक होता है। यह हड्ड‍ियों को पोषण देता है जिससे वे कमजोर नहीं होती और हड्डी टूटने का खतरा भी कम होता है। इसका सेवन हड्ड‍ियों की सघनता को बढ़ाने में सहायक है।

4 कल कल के समय में ब्लडप्रेशर की समस्या आम जीवन में बहुत से लोगो को देखने को मिलने लगे है इसलिए सोयाबीन का सेवन काफी फायदेमंद होता है। खास तौर से ब्लडप्रेशर बढ़ने की स्थ‍िति में इसका सेवन ब्लडप्रेशर को नियंत्रित कर उसे बढ़ने से रोकने में सहायक मन जाता है.

5 सोयाबीन का सेवन डाइबिटीज रोगियों के लिए भी काफी असरदार होता है और रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित कर उसे बढ़ने से रोकता है। इस तरह से आपकी डाइबिटीज नियंत्रण में रहती है तो आज से ही शुरू करे सोयाबीन का उपयोग की हमारे प्रोटीन की कमी को पूरी करता है.