Breaking News

मध्य प्रदेश में BJP का 103 सीटों पर फोकस, हारी बाजी जीतने के लिए बनाया ये बड़ा प्लान

मध्य प्रदेश की सत्ता को बचाए रखने के लिए बीजेपी जी-जान से जुट गई है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की आवास पर अमित शाह की मौजूदगी में देर रात तक मध्य प्रदेश नेताओं के साथ बैठक चली. पांच घंटे की मैराथन बैठक में मध्य प्रदेश चुनाव के प्रचार-प्रसार की रणनीति बनी और दूसरे लिस्ट के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया. बुधवार को यानि 13 सितंबर को उम्मीदवारों के नामों पर केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में विस्तृत चर्चा के बाद लिस्ट जारी हो सकती है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर सोमवार देर रात मध्य प्रदेश के पार्टी नेताओं की कोर ग्रुप के साथ बैठक हुई. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के बीच पांच घंटे तक बैठक चली. बताया जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी प्रत्याशियों की दूसरी सूची को लेकर मंथन हुआ. बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार को होनी है, जिसमें दूसरी लिस्ट में 64 उम्मीदवारों (इसकी संख्या कम और ज्यादा भी हो सकती है) के टिकटों पर मुहर लग सकती है.

बुधवार को आ सकती BJP की दूसरी लिस्ट
बीजेपी का मध्य प्रदेश में पहला फोकस 2018 के विधानसभा चुनाव में हारी सीटों पर है. इस फेहरिस्त में बीजेपी ने 17 अगस्त को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 39 कैंडिडेट के नामों का ऐलान किया गया था. वहीं, अब बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट को लेकर फाइनल टच देने में जुट गई है, जिसे लेकर सोमवार को केंद्रीय नेतृत्व और मध्य प्रदेश के बीजेपी नेताओं के साथ लंबी वार्ता हुई. एक-एक सीट पर मंथन और विचार-विमर्श करने के बाद अब 13 सितंबर को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होनी है. माना जा रहा है कि दूसरी लिस्ट में से 64 उम्मीदवारों (इसकी संख्या कम और ज्यादा भी हो सकती है) के टिकट फाइनल सकते हैं.

2018 की हारी सीट पर बीजेपी का फोकस
बीजेपी जल्द से जल्द अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर देना चाहती है. पहली बार विधानसभा चुनाव के तीन महीने पहले उम्मीदवार के नामों का ऐलान करना शुरू कर दिया है. बीजेपी का फोकस पिछले चुनाव में हारी हुई सीटों पर है. 2018 में कुल 230 सीटों में से बीजेपी को 121 सीटों पर हार का मूंह देखना पड़ा था. इसके बाद सिंधिया समर्थकों ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर लिया था, जिसके बाद उपचुनाव में बीजेपी के 28 कैंडिडेट जीतने में सफल रहे थे. इस तरह से 103 सीटों पर बीजेपी के विधायक फिलहाल नहीं है.

बीजेपी इन्हीं हारी हुई 103 सीटों पर जीतने की रणनीति बनाने में जुटी है और उन सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणाएं शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में बीजेपी ने 17 अगस्त को 39 सीटों के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. ये सभी सीटें ऐसी हैं, जहां पर बीजेपी को लगातार हार मिलती रही है. कांग्रेस की यह मजबूत सीटें मानी जाती है. दूसरी लिस्ट में भी बीजेपी उन्हीं सीटों पर कैंडिडेट के नामों की घोषणा करने की रूपरेखा बनाई है, जहां पर विपक्ष के विधायक हैं.

पीएम मोदी का कल मध्य प्रदेश दौरा
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर सोमवार मध्य प्रदेश नेताओं के साथ देर रात तक चली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एमपी में होने वाले दौरे को लेकर भी चर्चा हुई है. पीएम मोदी ने गुरुवार को यानि 14 सितंबर को सागर जिले को विकास की सौगात से नवाजेंगे. प्रधानमंत्री बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ के इन्वेस्टमेंट प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा 18 सितंबर को ओंकारेश्वर में आदिगुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में पीएम शिरकत कर सकते हैं.

प्रदेश भर की सियासी माहौल बनाने के लिए बीजेपी नेतृत्व ने जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की. 3 सितंबर से पांच जन आशीर्वाद यात्राएं निकाली गई हैं, जिनका समापन भोपाल में 24 सितंबर को होगा. इस दौरान राज्य के मंत्रियों के साथ केंद्रीय मंत्री भी यात्रा में शामिल हो रहे हैं और जनसंबोधन के जरिए जनता को लुभाने की जुगत में लगे हैं. 25 सितंबर को नरेंद्र मोदी भोपाल के जम्बूरी मैदान पर आयोजित होने वाले कार्यकर्ता महाकुंभ में शामिल होंगे.