Breaking News

भोपालः अब 27-28 सितंबर को होगी धीरेंद्र शास्त्री की श्री हनुमंत कथा, बारिश के चलते बदली तिथि

मौसम विभाग (weather department) द्वारा 14 से 19 सितंबर तक तेज बारिश के अलर्ट (heavy rain alert) के मद्देनजर भोपाल में बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham) के महंत पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Pandit Dhirendra Krishna Shastri) की श्री हनुमंत कथा (Shri Hanuman Katha) की तिथि में बदलाव किया गया है। अब यह कथा 27 और 28 सितंबर को होगी। यह जानकारी मंगलवार को आयोजक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने दी। उन्होंने बताया कि कथा से पहले 26 सितंबर को शोभायात्रा निकलेगी। वहीं, गुरुवार 28 सितंबर को दिव्य दरबार लगेगा। इसी दिन अनंत चतुर्दशी उत्सव भी मनाया जाएगा।

भारी बारिश की संभावना के कारण आगे बढ़ाई तारीख
मंत्री सारंग ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा 14 से 19 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके चलते श्री हनुमंत कथा की तारीख में बदलाव किया गया है। पहले 14 से 17 सितंबर तक कथा और शोभायात्रा का आयोजन होना था, जो अब 26 से 28 सितंबर के बीच होगा। उन्होंने कहा कि 26 सितंबर को शोभायात्रा निकलेगी और 27 और 28 सितंबर को करोंद के पीपुल्स मॉल परिसर में कथा होगी। दिव्य दरबार 28 सितंबर को लगेगा। बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर के सान्निध्य में अनंत चतुर्दशी का कार्यक्रम भी होगा। गणेश-पूजन और विसर्जन किया जाएगा।

26 सितंबर को निकलेगी विशाल शोभायात्रा
कथा के पहले धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के सान्निध्य में 26 सितंबर को दोपहर 03 बजे से अन्ना नगर चौराहे से प्रारंभ होकर शोभायात्रा कैलाश नगर, रचना नगर, ओल्ड सुभाष नगर, पंजाबी बाग, परिहार चौराहा, अशोक विहार, महामाई बाग, स्टेशन, चांदबड़, सेमरा मंडी, सुभाष कॉलोनी, सम्राट कॉलोनी, विवेकानंद पार्क अशोका गार्डन सहित कई इलाकों से गुजरेगी। इस दौरान 5000 वाहनों का काफिला चलेगा। वहीं 1500 स्थानों पर स्वागत होगा।

तैयारियां रहेंगी जारी
मंत्री सारंग ने बताया कि तारीख में परिवर्तन के बावजूद तैयारियां चलती रहेंगी। करोंद में पीपुल्स मॉल परिसर के 55 एकड़ के क्षेत्र में कथा होगी। यहां 10 से 12 बड़े पंडाल बनाए जाएंगे। श्रद्धालुओं के लिए 10 गेट और गाड़ियों के लिए 10 पार्किंग बनेगी। पंडाल, पार्किंग और गेट को लेकर तैयारियां पहले से चल रही थीं।