Breaking News

भारत ने चीन के साथ मिलकर बनाया बैंक, दिल्ली में किया जाएगा बड़े स्तर पर निवेश

भारत सरकार, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लिमिटेड और न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने आज राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तेज, विश्वसनीय, सुरक्षित और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रदान करने के लिए ‘दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय त्वरित परिवहन प्रणाली परियोजना’ को 500 मिलियन डॉलर का ऋण देने के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 

खबर के मुताबिक न्यू डेवलपमेंट बैंक जिसे पहले ब्रिक्स बैंक के अनौपचारिक नाम से भी जाना जाता था। ब्रिक्स समूह के देशों द्वारा स्थापित किए गए एक नए विकास बैंक का आधिकारिक नाम है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में सतत शहरी विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में त्वरित परिवहन प्रणाली सहायता प्रदान करेगी।

 

 

यह ऐसी प्रक्रियाओं की शुरुआत करेगी, जो भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण संरक्षण के साथ स्थायी आर्थिक और सामाजिक विकास को सक्षम बनाएगी। आर्थिक मामलों के विभाग के संयुक्त सचिव बालदेव पुरुषार्थ ने जानकारी देते हुए कहा, ‘निर्बाध व तेज गति से कनेक्टिविटी के परिणामस्वरूप क्षेत्र में संतुलित आर्थिक विकास होगा, जिससे समाज के सभी वर्गों को आर्थिक लाभ होगा। विकास के विभिन्न स्थान उभरेंगे और सभी आर्थिक गतिविधियां एक ही स्थान पर सीमित नहीं रहेंगी।”