Breaking News

भारतीय नौसेना में सेलर के 300 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जुलाई तक करें अप्लाई

भारतीय नौसेना ने सेलर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 350 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं, वे भारतीय नौसेना की आधिकारिक साइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2021 तक है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 350 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं कुल 350 पदों के लिए लगभग 1750 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में बैठने के लिए कट ऑफ अंक अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं।

इन तिथियों का रखें ध्यान

आवेदन की प्रारंभिक तिथि-19 जुलाई, 2021

आवेदन की अंतिम तिथि- 23 जुलाई, 2021

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

सेलर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल 2001 से 30 सितंबर 2004 के बीच होना चाहिए।

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और पीएफटी के माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा और पीएफटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता परीक्षा (10वीं परीक्षा) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। कट ऑफ अंक एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।

ये होगी सैलरी

सेलर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान, रुपये का 14,600/- प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं ट्रेनिंग के सफल समापन पर, उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स (21,700 रुपये- 69,100 रुपये) के पे लेवल 3 में रखा जाएगा। इसके अलावा, उन्हें 5200 रुपये प्रति माह डीए दिया जाएगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।