Breaking News

फिर से चुनावी मोड में आए महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला, NC-PDP ने शुरू की विधानसभा इलेक्‍शन की तैयारी

एक दशक के लंबे इंतजार के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) कराने की चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है। इसके साथ ही महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) की नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) जैसी पार्टियों ने चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के अपने रुख में संभावित बदलाव के संकेत दिए हैं। हाल तक पूर्व सीएम महबूबा और एनसी के उमर अब्दुल्ला दोनों ने दृढ़ रुख बनाए रखा था। उन्होंने कहा था कि वे तब तक किसी भी चुनाव में भाग नहीं लेंगे जब तक कि 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद छीने गए जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल नहीं हो जाता है।

18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तीन चरणों में चुनावों की चुनाव आयोग की घोषणा ने राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया है। पीडीपी के अंदरूनी सूत्रों ने सुझाव दिया कि महबूबा भी चुनावों से दूर रहने के अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकती हैं। वहीं, एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने पार्टी कार्यकर्ताओं से चुनावों के लिए कमर कसने को कहा और जमीनी स्तर पर आधार मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने शनिवार को जम्मू में कहा, “हम जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने जम्मू-कश्मीर भाजपा के ओबीसी विंग के महासचिव और अन्य का एनसी में स्वागत किया। उनके बेटे उमर ने एक तस्वीर पोस्ट की थी। जिसका शीर्षक था: “हाल के चुनावों में स्याही का अमिट निशान अभी भी बना हुआ है और हम फिर से चुनावी मोड में हैं। हम तैयार हैं!”

मीडिया से बात करते हुए उमर ने चुनाव में शामिल होने के लिए अपनी पार्टी के भीतर से भारी दबाव को स्वीकार किया और अपने पिता फारूक के स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं का हवाला दिया। वह बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य चुनौतियों के बावजूद एनसी का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “अगर मैं विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला करता हूं तो चिंता है कि उन्हें चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया जा सकता है।”

जम्मू-कश्मीर में 40 से ज़्यादा राजनीतिक दल हैं, जिनमें गुलाम नबी आज़ाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (DPAP) भी शामिल है। इनमें से कई दलों में PDP और NC जैसी संगठनात्मक ताकत की कमी है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा ने कश्मीरियों से NC, PDP और कांग्रेस की ‘वंशवादी तिकड़ी’ के अलावा किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए कहा था। हालांकि, नतीजे चौंकाने वाले थे।

भाजपा ने जम्मू में दो सीटें बरकरार रखीं, लेकिन कश्मीर और लद्दाख में विफल रही। उमर जेल में बंद स्वतंत्र उम्मीदवार इंजीनियर राशिद से और मुफ्ती NC के मियां अल्ताफ से हार गए। फारूक अब्दुल्ला की पार्टी ने कश्मीर में तीन में से दो लोकसभा सीटें जीत लीं।