Breaking News

प्रधानमंत्री आज करेंगे देश के विकास में उद्योग की भूमिका पर चर्चा, CII का बजट के बाद सम्मेलन

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की तरफ से आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। विकसित भारत (Developed India) की ओर यात्रा : केंद्रीय बजट (Union Budget) 2024-25 पश्चात सम्मेलन विकास में भारतीय उद्योगों की भूमिका पर केंद्रित होगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, सीआईआई के बजट-बाद सम्मेलन का उद्देश्य विकास के लिए सरकार के व्यापक दृष्टिकोण और इस प्रयास में उद्योग की भूमिका की रूपरेखा पर चर्चा करना है। उद्योग, सरकार, राजनयिक समुदाय तथा शोध संस्थानों सहित अन्य क्षेत्रों से 1,000 से अधिक प्रतिभागी सम्मेलन में मौजूद रहेंगे। वहीं कई अन्य लोग देश-विदेश में स्थित सीआईआई केंद्रों से ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे।

उद्योग निकाय सीआईआई के मुताबिक, सम्मेलन अगले कुछ वर्षों के लिए प्रमुख सुधार उपायों पर चर्चा करेगा, जिसमें केंद्रीय बजट में उल्लिखित उपाय भी शामिल हैं। इसमें विकसित भारत के लिए सामूहिक रूप से एक रास्ता तैयार किया जाएगा। सम्मेलन में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्रामीण विकास पर अलग-अलग सत्रों को संबोधित करेंगे और प्रतिभागियों के साथ चर्चा करेंगे।