Breaking News

पाकिस्तान : हम्जा शाहबाज के पंजाब के CM चुने जाने पर भारी हंगामा, कई शहरों में विरोध प्रदर्शन

पीएमएल-एन के हम्जा शहबाज (hamza shehbaz) को फिर से पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Punjab) के रूप में चुने जाने के विरोध में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थकों ने कराची सहित कई शहरों में विरोध प्रदर्शन किया है. पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर दोस्त मजारी के फैसले के विरोध में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थकों ने इस्लामाबाद, कराची, मुल्तान, लाहौर, पेशावर में विरोध प्रदर्शन किए हैं.

जानकारी के मुताबिक पीटीआई के अध्यक्ष और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने पंजाब में मुख्यमंत्री हम्जा शाहबाज की ‘आश्चर्यजनक’ जीत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की अपील की थी. इमरान ने कहा कि वह पंजाब विधानसभा में हुई घटनाओं से हैरान हैं. हर कोई अब सुप्रीम कोर्ट की ओर देख रहा है. संसद में नैतिकता की ताकत होती है, सेना की नहीं, लोकतंत्र नैतिकता पर टिका होता है.

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा के उपाध्यक्ष ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) के वोटों को खारिज कर दिया. जिसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता हम्जा शाहबाज को फिर से पंजाब का मुख्यमंत्री निर्वाचित घोषित किया गया. पीटीआई और पीएमएल-क्यू के संयुक्त उम्मीदवार परवेज इलाही को 186 वोट मिले, जबकि हम्जा शाहबाज को 179 वोट मिले.

हालांकि डिप्टी स्पीकर दोस्त मुहम्मद मजारी ने पीएमएल-क्यू के 10 वोट रद्द कर दिए. जिससे उनके वोट घटकर 176 हो गए. मतगणना के बाद डिप्टी स्पीकर ने संविधान के अनुच्छेद 63 ए का हवाला देते हुए पीएमएल-क्यू सदस्यों द्वारा डाले गए दस वोटों को खारिज कर दिया. नतीजतन हम्जा को 179 वोट मिले, जबकि इलाही को 176 वोट मिले.

पीटीआई समर्थकों ने पंजाब के सीएम चुनाव में मजारी के फैसले के खिलाफ पूरे पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन किया. इस्लामाबाद, रावलपिंडी, लाहौर, कराची, पेशावर, क्वेटा, मुल्तान, गुजरात, डीजी खान, फैसलाबाद, सियालकोट, गुजरांवाला, सक्खर, लैय्या, लरकाना और हैदराबाद में भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं.