Breaking News

धनतेरस से लेकर दीपावली और भाई दूज तक, जानें पंचदिवसीय दीपोत्सव के शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी !

दीपों का पांच दिवसीय का त्योहार 2 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. 2 नवंबर मंगलवार के दिन धनतेरस है. इसके अगले दिन 3 नवंबर को रूप चतुर्दशी, 4 नवंबर को दीपावली, 5 को गोवर्धन पूजा और 6 नवंबर को भैया दूज का त्योहार मनाया जाएगा. पंचदिवसीय इस त्योहार में हर दिन का अपना महत्व है. धनतेरस के दिन खरीददारी करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन खरीददारी करने से परिवार में सुख समृद्धि आती है. इस दिन शाम के समय दीपदान भी किया जाता है.

इसके बाद रूप चतुर्दशी जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है. इस दिन अकाल मृत्यु को टालने के लिए दीपदान किया जाता है. फिर दीपावली का त्योहार आता है, जो मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की पूजा का दिन माना जाता है. दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है और आखिरी दिन भैया दूज पर भाई को तिलक किया जाता है. भैया दूज के साथ ही इस त्योहार का समापन हो जाता है. यहां ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र से जानिए धनतेरस से लेकर भैयादूज तक के शुभ समय की जानकारी.

1. धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त

यदि कोई वाहन वगैरह खरीदने की योजना है तो धनतेरस के दिन सुबह 11:48 मिनट से दोपहर 01:40 मिनट तक का समय अतिशुभ है. इसके अलावा 01:40 मिनट तक का शुभ समय है. इस दौरान आप लोहे या स्टील की वस्तु, वाहन वगैरह खरीद सकते हैं. शाम को 06:12 मिनट से लेकर रात 10:21 मिनट तक आप घरेलू वस्तुओं, सोना, चांदी, पीतल आदि खरीद सकते हैं. ये समय काफी शुभ है. लेकिन दोपहर में 3 बजे से लेकर 04:31 बजे तक कोई खरीददारी न करें, इस दौरान राहुकाल होगा.

धनतेरस के दिन दीपदान और पूजन का अतिशुभ समय शाम 5 बजे से 06:30 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा शाम 06:30 मिनट से रात 08:11 मिनट का समय भी पूजा और दीपदान के लिए शुभ है.

2.रूप चतुुर्दशी का शुभ मुहूर्त

रूप चतुर्दशी 3 नवंबर बुधवार के दिन पड़ेगी. इस दिन घर की दरिद्रता दूर करने व परिवारीजनों को अकाल मृत्यु से बचाने के लिए पूजा की जाती है. इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर चौमुखी दीपक जलाया जाता है दीपक जलाने का शुभ समय शाम 6 बजे से लेकर रात 8 बजे तक रहेगा.

3. दीपावली का शुभ मुहूर्त

तीसरे दिन दीपावली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार दीपावली 4 नवंबर गुरुवार के दिन मनाई जाएगी. दीपावली के दिन शाम के समय मां लक्ष्मी और गणपति का पूजन किया जाता है. माना जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. उनके स्वागत के लिए घर की साज सज्जा करें और मुख्य़द्वार पर खासतौर पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. दीपावली के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त रात 08:10 मिनट से लेकर रात 10:15 मिनट तक रहेगा.  स्टेशनरी बुक, शिक्षण संस्थान, जूता फैक्ट्री, कपड़े का कारोबार, पेट्रोल पंप, लोहे, सोने और चांदी का कारोबार करने वालों के लिए दुकान पर पूजा का शुभ समय दोपहर 1 बजे से लेकर शाम को 04:30 बजे तक रहेगा.

4. गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त

5 नवंबर शुक्रवार को गोवर्धन पूजा की जाएगी. इस दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा करके प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया जाता है. इस दिन पूजा का शुभ समय दोपहर 03:02 बजे से लेकर रात 8 बजे तक रहेगा.

5. भाई दूज का शुभ मुहूर्त

दीपोत्सव का समापन भाई दूज के साथ होता है. भाई दूज पर तिलक का शुभ समय सुबह 10:30 से 11:40 तक, फिर 01:24 बजे से शाम को 04:26 मिनट तक, शाम 06:02 मिनट से लेकर रात 10:05 मिनट तक रहेगा.