Breaking News

धनतेरस के दिन इन 5 चीजों का करें दान, घर में नहीं होगी कभी धन की कमी, भर जाएंगे पूरे भंडार

धनतेरस (Dhanteras 2020) का त्योहार इस बार दो दिन सेलिब्रेट किया जा रहा है. किसी ने इस पर्व को 12 नवंबर के दिन मनाया, तो कई लोग आज मना रहे हैं. हालांकि कृष्ण त्रयोदशी 12 नवंबर की रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुई थी. जो 13 नवंबर यानी आज शाम 5 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी. यही वजह है कि, लोगों ने धनतेरस की खरीदारी और पूजा 12 नवंबर से ही शुरू कर दी थी. धनतेरस के दिन ही बर्तन से लेकर सोने-चांदी के सिक्के और मां लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदने की परंपरा कई सालों से चली आ रही है.

धनतेरस का त्योहार दीवाली (Diwali 2020) की खरीदारी के लिए शुभ माना गया है. लेकिन इस बात से बहुत कम ही लोग वाकिफ हैं कि कुछ खास चीजों का इस दिन दान करने पर शुभ फल की प्राप्ति होती है. आखिर कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें दान करने से घर में आती हैं मां लक्ष्मी, चलिए आपको भी हम अपनी इस खास रिपोर्ट के जरिए बताते हैं.

पीले वस्त्रों का करें दान
मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन पीले वस्त्रों का दान करना शुभ माना गया है. कहा जाता है कि, धनतेरस को यदि आप किसी जरुरतमंद शख्स को पीले वस्त्र का दान करते हैं तो पुण्य का फल मिलता है. यही पीले वस्त्र का दान महादान भी कहा जाता है. माना जाता है कि, धनतेरस के दिन महादान करने से कुंडली में गुरु की स्थिति पहले से भी ज्यादा मजबूत अवस्था में हो जाती है. इसके साथ ही जीवन का भाग्य भी बदल जाता है.

निर्धन व्यक्ति को अन्नदान
इसके साथ ही कहते हैं कि, धनतेरस के दिन यदि किसी गरीब व्यक्ति को खाना खिलाते हैं तो काफी शुभ होता है. खास बात तो ये है कि धनतेरस के दिन यदि अन्न दान करते हैं तो शख्स पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. लेकिन याद रहे कि भोजन खिलाने के बाद आप उस शख्स को दक्षिणा के रूप में कुछ पैसे जरूर दान करें.

झाड़ू का दान
झाडू एक ऐसी चीज है, जिसे दान करने से माता लक्ष्मी जी काफी प्रसन्न होती हैं. मां लक्ष्मी को झाडू पसंद है. इसलिए धनतेरस के दिन झाडू खरीदकर उसकी पूजा करने का विशेष महत्व माना गया है. यदि आपके घर में पैसों की दिक्कत है तो धनतेरस के दिन झाडू का दान कर दें. कहते हैं कि ये उपाय करने से आर्थिक तंगी में सुधार आ जाता है. खास बात तो ये है कि जिसे झाडू दान करते हैं उनके घर में मां लक्ष्मी खुशी-खुशी प्रवेश करती हैं.

धनतेरस पर मिठाई का करें दान
यही नहीं धनतेरस के शुभ दिन मिठाई और नारियल को दान करना भी शुभ माना गया है. जो व्यक्ति इस दिन मिठाई का दान करता है, उसके घर धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती है. साथ ही जीवन में किसी तरह की आर्थिक तंगी नहीं आती है.

लोहे की वस्तु का करें दान
धनतेरस के दिन लोग हर तरीके की खरीदारी करते हैं. लेकिन लोहा एक ऐसी चीज है जिसे धनतेरस को खरीदने से मना किया जाता है. क्योंकि लोहा खरीदना शुभ नहीं होता है. लेकिन धनतेरस के दिन लोहा दान करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि दान करने से जीवन में आने वाली परेशानी खत्म हो जाती है. इस दिन लोहे की वस्तु दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.