Breaking News

जानिए कैसे, आप भी 1 रुपये के सिक्के से कमा सकते हैं 10 करोड़

नए वित्‍त वर्ष 2021-22 (FY22) की शुरुआत होते ही केंद्र सरकार ने कई आर्थिक परिवर्तन लागू कर दिए हैं। एक तरफ जहां कुछ चीजों के डैम घटे हैं तो वहीं कुछ चीजों की कीमत बढ़ गई हैं। यदि आप भी वित्‍तीय चुनौतियों (Financial Crisis) से परेशान हैं, मगर आपको कभी सिक्‍के इकट्ठे करने का शौक (Coin Collection) रहा है तो घर बैठे-बैठे करोड़पति बनने का आसान तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं। आपको एक ऐसे सिक्के के बारे में बताएंगे, जो रातोंरात आपको करोड़ों रुपये कमाकर देगा। अगर आपके क्‍वाइन कलेक्‍शन में खास वक्त का 1 रुपये का सिक्‍का (1 Rupee Coin) है तो आप उसे नीलाम (Coin Auction) कर 10 करोड़ रुपये तक आप कमा सकते हैं।

जो सिक्का आपको करोड़ों रुपये कमाकर देने वाला वो कोई मामूली 1 रुपये का सिक्का तो नहीं ही होगा। आइए जानते हैं कि इस 1 रुपये की क्‍या-क्‍या खूबियां हैं। ये सिक्‍का अंग्रेजों के जमाने (British Rule) का होना चाहिए यानी सिक्का 1885 का बना हो। यदि आपके पास 1 रुपये का ऐसा सिक्का है, जिस पर सन् 1885 मुद्रित है तो आप इसे ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) के लिए डाल सकते हैं। इस सिक्‍के पर 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक जीत सकते हैं। जानते हैं कि ऐसे 1 रुपये की नीलामी कहां करनी है।

पुराने सिक्कों को बेचने के लिए आपको ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म ओएलएक्‍स (OLX) पर जाना होगा। इसके लिए आपको ओएलएक्‍स पर लॉग-इन आईडी बनानी होगी। बाद में अपने पास मौजूद 1 रुपये के खास सिक्के को नीलामी के लिए इस वेबसाइट पर डाल सकते हैं। इसके लिए ओएलएक्‍स अकाउंट में सिक्के की फोटो शेयर करनी होगी। साथ ही आप इसे सेल के लिए भी डाल सकते हैं। आपको बता दें कि काफी लोग एंटीक सामान खरीदते रहते हैं। ऐसे सिक्कों की नीलामी से कमाई हो जाती है।