Breaking News

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव स‍िंह ने नवंबर तक हर घर जल योजना अभियान चलाने के आध‍िकार‍ियों को द‍िए निर्देश

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव स‍िंह ने कहा है कि सितंबर से नवंबर तक बुंदेलखंड के गांव-गांव हर घर नल कनेक्शन देने का महाभियान चलाएं। इसकी पूरी तैयारी की जाए। साथ ही 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल बुंदेलखंड समेत 75 जिलों में चल रहे हर घर जल योजना का ब्योरा मांगा है। उन्होंने अधिकारियों को जिलेवार योजना का निरंतर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये हैं।

जलशक्ति मंत्री स‍िंह ने मंगलवार को महाराणा प्रताप मार्ग स्थित जल निगम ग्रामीण मुख्यालय सभागार में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 100 दिन की कार्ययोजना पर बैठक कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कराए जा रहे कार्यों में गुणवत्ता व समयबद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाए। मानसून शुरू होने से पहले निचले इलाकों में पाइप डालने समेत अन्य कार्य पूरे कर लिए जाएं, वहीं पाइप डालने के दौरान गांव में खोदी गई सड़कों या चकरोडों को तत्काल दुरुस्त कराने का भी निर्देश दिया।

भूगर्भ जल विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में भूगर्भ जल की वर्तमान स्थिति रिपोर्ट 30 जून तक उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री लघु स‍िंचाई योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र किसानों को शामिल करें। प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि उनके निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। समीक्षा बैठक में एमडी जल निगम बलकार स‍िंह, अधिशासी निदेशक राजेश पांडेय समेत अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।