Breaking News

चारा खाने से 32 भैंसों की मौत, किसान ने कंपनी के खिलाफ थाने में की शिकायत

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में एक किसान की 32 भैंसों की रसायन युक्त चारा खाने से मौत हो गई. इस मामले में राजस्थान की एक कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जिले के कादरपुर गांव का यह मामला है.

गांव के पशुपालक किसान खेमराज ने पुलिस थाने में यह शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के अनुसार, वह अपनी 41 भैंसों को अपने गांव के नजदीक अरावली पहाड़ी के पास एक प्लॉट पर पालता था. उसने गोवंशीय पशुओं के लिए चारे की आपूर्ति करने वाली एक कंपनी पर हाल में जहरीले या रासायनिक पदार्थ मिश्रित चारे की आपूर्ति करने का आरोप लगाया. यह कंपनी राजस्थान के सवाई माधोपुर में पशुओं के आहार का उत्पादन करती है.

फरियादी खेमराज ने बताया, 17 जनवरी को जैसे ही भैंसों ने चारा खाया, वे गिरकर बेहोश हो गईं. मैंने पशुओं के डॉक्टर को सूचित किया, लेकिन भैंसों को नहीं बचाया जा सका. डॉक्टर ने मुझे बताया कि ऐसा चारे में किसी रसायन की मिलावट के कारण हुआ है. शनिवार तक 32 भैंसों की मौत हो चुकी है. उनमें से ज्यादातर दूध देने वाली थीं. इसके चलते मुझे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है.” थाना प्रभारी सुधीर कुमार ने कहा कि पीड़ित पशुपालक की शिकायत पर एक कंपनी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPS) की धारा 429 (मवेशियों को मारने या मारने की साजिश रचने) के तहत गुरुग्राम सेक्टर 65 थाने में केस दर्ज कर लिया गया है. फिलहाल इस मामले में आगे की जांच की जा रही है.