Breaking News

चारधाम यात्रा 2022: बदरी-केदार में अब तक पहुंचे साढ़े तीन लाख श्रद्धालु, यात्रा के दौरान साथ रखें ये दस्तावेज

बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में इस बार रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। दोनों धामों में अब तक 3.60 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। मानसून आने से पहले यह संख्या दस लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।  बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि, कपाट खुलने के दस दिनों में केदारनाथ में 202738 पहुंच चुके हैं। जबकि, 160728 श्रद्धालुओं ने भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए हैं।

गौड़ ने बताया कि, सोमवार को केदारनाथ में 9214, पुरुष, 6610 महिलाएं और 246 बच्चों ने बाबा के दर्शन किए। धाम में अब तक कुल 202738 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। गौड़ ने बताया कि, दोनों धामों में अब तक 3.60 लाख श्रद्धालु आ चुके हैं। बद्रीनाथ धाम कपाट खुलने के बाद से अब तक 160728 श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए। सोमवार को 15735 श्रद्धालु बदरीनाथ पहुंचे।

ई-पास बंद, अब ये दस्तावेज लेकर जाएं यात्री
उत्तराखंड सरकार ने हाल में चारधाम यात्रा के लिए जारी होने वाले ई-पास (registrationandtouristcare.uk.gov.in) को समाप्त कर दिया है। अब किसी भी तीर्थयात्री के लिए पास की जरूरत नहीं है। लेकिन पहचान के लिए कुछ दस्तावेज अभी भी जरूरी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यात्री अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी कार्ड रख सकते हैं। इनमें से कोई एक दस्तावेज जरूरी है। इसके साथ ही यात्रियों को वैक्सीनेशन कार्ड या हाल की कोरोना जांच की रिपोर्ट अपने साथ रखनी होगी।