Breaking News

घुटने और हड्डियां के दर्द से है परेशान तो आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

यह कोई रहस्य नहीं है कि जोड़ों के दर्द को उम्र बढ़ने के सामान्य हिस्से के तौर पर माना जाता है। फिर चाहे यह मांसपेशियों में दर्द हो, जोड़ों का दर्द हो या घुटनों में तेज दर्द, हम में से कुछ ने इसके साथ जीना सीख लिया है। कई लोगों का मानना है कि जब इंसान की उम्र बढ़ती है तो शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिनमें से कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा करते हैं जिसमं जोड़ों का दर्द शामिल है। जब दर्द असहनीय हो जाता है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की ज्यादा सलाह दी जाती है। लेकिन शुरुआत में आप घुटने के दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Home Remedies For Joint Pain,house Treatment For Joint Pain - ये असरदार  घरेलु उपचार आपको दे सकते हैं जोड़ो के दर्द से राहत, जरूर आजमाएं | Patrika  News

एक्सरसाइज
रोजाना एक्सरसाइज करें क्योंकि ये ऑस्टियोपोरोसिस के विकास में देरी करता है, जो जोड़ों के दर्द के सबसे सामान्य वजहों में से एक है।

वजन घटाना और आहार
अगर आप ज्यादा वजन वाले हैं, तो अपने आप को वजन घटाने के कार्यक्रम में शामिल करें क्योंकि आपके घुटने को पूरे शरीर के वजन को सहन करना पड़ता है जिससे दर्द हो सकता है। साथ ही स्वस्थ आहार लें जो फाइबर, विटामिन डी, कैल्शियम आदि से भरपूर हो।

Expert Tips: Get Rid of Joint Pain Naturally

फिजियोथेरेपी
आप एक थेरेपी सेशन के लिए फिजियोथेरेपिस्ट से बात कर सकते हैं और दर्द को कम करने के लिए नियमित रूप से घुटनों की मालिश करवा सकते हैं।

अरोमाथेरेपी
ये कई जरूरी तेलों के साथ किया जाता है जो दर्द और हार्डनेस को कम करता है।

आराम और सुरक्षा
जब आपके घुटनों में दर्द हो रहा हो तो उन्हें उचित आराम दें और जब आप बाहर घूम रहे हों तो नी कैप का इस्तेमाल करें। सूजन को कम करने के लिए इसे नियमित रूप से बर्फ से ठंडा करें।

home remedies for knee pain: घुटनों और कमर के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये  घरेलू नुस्खे, जानें तरीका - home remedies or dadi maa ke nuskhe for knee  and back pain |

गर्मी और ठंड
दर्द और सूजन को कम करने के लिए गर्मी और ठंड एक ज्यादा प्रभावी तरीका है। गर्मी ल्यूब्रिकेशन और स्टिफनेस में सुधार करती है और ठंड दर्द और सूजन को कम करती है।

एक्यूपंक्चर
फिजियोथेरेपी और अरोमाथेरेपी के साथ, एक्यूपंक्चर घुटने या जोड़ों के दर्द को कम करने और सूजन को कम करने का एक और बेहतरीन प्रभावी तरीका है।