Breaking News

गेंदबाज बनना चाहते थे रोहित शर्मा, 8वें नंबर पर करते थे बल्लेबाजी…फिर ऐसे बने टीम इंडिया के ‘हिटमैन’

भारतीय इंडिया के कप्तान और स्टार ओपनर रोहित शर्मा आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। रोहित का जन्म 30 अप्रैल 1987 में नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। ‘हिटमैन’ रोहित दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में तीन डबल सेंचुरी जड़ी हैं। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम ही दर्ज है। लेकिन, रोहित को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा। मगर आज रोहित ने जो मुकाम हासिल किया है, वह किसी के लिए भी बेहद प्रेरणा देने वाला है।

रोहित वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने वाले अकेले खिलाड़ी
वनडे क्रिकेट में अब तक 6 खिलाड़ी ही दोहरा शतक जमा चुके हैं। इनमें रोहित शर्मा अकेले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीन बार 264, 209 और नाबाद 208 रन की पारी खेली है। उनके अलावा भारत के ही सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भी दोहरा शतक जमाया है। जबकि न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के फखर जमान ने भी यह उपलब्धि हासिल की है।

रोहित ने अब तक 41 इंटरनेशनल शतक जमाए
रोहित शर्मा ने अब तक 45 टेस्ट, 230 वनडे और 125 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने वनडे में 9283, टेस्ट में 3137 और टी20 इंटरनेशनल में 3313 रन बनाए हैं। रोहित ने अब तक 41 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं। उन्होंने टेस्ट में आठ, वनडे में 29 और टी20 इंटरनेशनल में चार शतक जड़े हैं। रोहित ने IPL में 221 मैच खेले, जिसमें एक शतक जमाते हुए 5764 रन बनाए।

गेंदबाज बनना चाहते थे और डेब्यू मैच में जड़ दिया शतक
रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर ऑफ स्पिनर (गेंदबाज) की थी, लेकिन बाद में कोच दिनेश लाड की सलाह पर उन्होंने बल्लेबाजी पर ध्यान दिया। तब रोहित 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे और लाड ने बाद में इनको ओपनिंग करने के लिए भेजना शुरू किया। बतौर ओपनर रोहित ने पहले ही मैच में शतक जड़ा था। उसके बाद से अब तक रोहित ने क्रिकेट में कई मुकाम हासिल किए हैं।

2007 में किया इंटनरनेशनल डेब्यू
2007 के आयरलैंड दौरे पर रोहित शर्मा को टीम इंडिया के लिए पहला वनडे मैच खेलने का मौका मिला था। हालांकि, उस मैच में उनकी बल्लेबाजी नहीं आ सकी। इसके बाद रोहित 2007 में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में भी चुने गए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में हिटमैन को पहली बार टी-20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने 40 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए। भारत ने मैच 37 रन से जीता और शर्मा जी ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे। पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के फाइनल में भी उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर 30 रन की नाबाद पारी खेली थी।

2013 में किया टेस्ट डेब्यू
वनडे और टी-20 क्रिकेट में धाक जमाने के पूरे 6 साल बाद हिटमैन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। रोहित ने अपने टेस्ट करियर का आगाज वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 नवंबर 2013 में कोलकाता के ईडन गार्डेन्स पर किया था। उस मैच में रोहित ने 177 रनों की पारी खेली थी। अपने दूसरे टेस्ट मैच में भी उन्होंने विंडीज के खिलाफ शतक ठोका था।

मुंबई इंडियंस अब तक जीत का खाता नहीं खोल सकी
आईपीएल 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने अब तक आठ मैच खेले और सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा है। रोहित ने अपनी ही कप्तानी में मुंबई टीम को सबसे ज्यादा पांच बार आईपीएल खिताब जिताया है, लेकिन इस बार उनकी टीम प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो गई है। अब प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बेहद कम हैं।