Breaking News

गणतंत्र दिवस पर यूपी विधानभवन के सामने सुरक्षा बलों ने निकाली भव्य परेड, सेना की आकाश मिसाइल ने कराया सुरक्षा का एहसास

आज 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ में विधानसभा मार्ग पर भव्य परेड आयोजित हुई। इस परेड में भारतीय सेना के जवान, यूपी पुलिस के जवान, सशस्त्र सीमा बल ( एसएसबी) के जवान, आईटीबीपी के जवान, यूपी एटीएस सहित तमाम अलग अलग सुरक्षा बलों के जवान शामिल हुए हैं। इसके अलावा राजभवन के नेतृत्व में स्कूली बच्चों ने भी परेड निकाली। इसमें माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित  विद्यालयो के बच्चे भी शामिल हुए। वहीं परेड में कई निजी स्कूलों के बच्चे भी दिखे।

इस दौरान सेना के बैंड धुन पर पुलिस और सेना के जवान के अलावा बच्चे भी कदम ताल करते हुए आगे बढ़ते नजर आए। बता दें कि राजधानी लखनऊ में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर भव्य परेड निकाली जाती है। इस बार भी परेड चारबाग स्थित रवींद्रालय से निकलकर, हुसैनगंज, बर्लिंगटन, सचिवालय, विधानसभा, हजरतगंज होते हुए केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक पहुंची।

सेना के टैंक व आकाश मिसाइल ने कराया सुरक्षा का एहसास

परेड से पहले सेना के जवानों ने अलग अलग प्रकार के टैंक व आकाश मिसाइल का प्रदर्शन कर लखनऊ वालों को सुरक्षा का एहसास कराया है। इस मौके पर जिसमें भारतीय सेना, ब्लैक कमांडो, पैरा कमांडो, एटीएस कमांडो, अर्ध सैनिक बल, पीएसी, होमगार्ड, एनसीसी, यूपी पुलिस समेत कई राज्यों की पुलिस की बैंड बादकों की टोलियों ने एक साथ कदमताल करके सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

हेलीकॉप्टर से बरसाये गये फूल

वहीं विधानसभा में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने झंडा रोहण किया। विधानसभा पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए। वहीं, प्रदेश में पहली बार 45 बच्चों ने भिखारी का जीवन छोड़कर परेड में विशेष दल के तौर पर हिस्सा लिया। झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद कमांडर मेजर के नेतृत्व में परेड हुई। सबसे आगे 48 ऑर्म्ड के दो T-90 टैंक भीष्म थे, उनके ठीक पीछे 2 BMP और फिर 24 फील्ड रेजीमेंट की 105/37 MM लाइट फील्ड गन थी। सेना का शक्ति प्रदर्शन देख लोगों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए।