Breaking News

खौफनाक मंजर: उड़ान भरते ही धमाके के साथ फ्लाइट के इंजन में लगी आग, पायलट की सूझबूझ से बची 241 लोगों की जान

अमेरिका (America) के डेनवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Denver International Airport) पर शनिवार देर रात यूनाइटेड एयरलाइन्स (United Airlines) का एक विमान सुरक्षित लैंड हुआ. दरअसल, लैंडिंग से पहले विमान का दायां इंजन खराब हो गया. इसके बाद इसमें आग लग गई और विमान के टुकड़े यात्रा के दौरान आसमान से नीचे बरसते रहे. इस पूरे घटनाक्रम की तस्वीरें और वीडियो सामने आए, जो रूह कंपा देने वाले थे. हालांकि, विषम परिस्थितियों से निपटते हुए पायलट ने विमान को सुरक्षित लैंड करवाया. इस तरह विमान में सवार लोगों की जान में जान बच गई. अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन ने इसकी जानकारी दी है.

यूनाइटेड एयरलाइन्स ने बताया, बोइंग 777-200 विमान 231 यात्रियों और 10 क्रू मेंबर्स के साथ होनोलूलू के लिए उड़ान भर रहा था, तभी इसके इंजन में खराबी आ गई. इस घटना में किसी के जमीन या विमान में घायल होने की खबर नहीं है. कोलोराडो के ब्रूमफील्ड में पुलिस द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि विमान का मलबा एक घर के बाहर पड़ा हुआ है. वहीं, मलबे में इंजन के टुकड़े भी शामिल हैं. मलबे से लोगों को दूर रखने के लिए पुलिस ने इसके इर्द-गिर्द पुलिस टेप लगा दी है.

वीडियो में इंजन जलता हुआ दिखा

विमान के भीतर से बनाए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि इसके इंजन में भीषण आग लगी हुई है. एक अन्य वीडियो में देखा गया कि विमान के आगे बढ़ने के दौरान इसके पीछे से काला धुंआ निकलता हुआ दिखाई दे रहा है. वीडियो में एक व्यक्ति को कहते सुना जा सकता है कि कुछ उड़ रहा है. दूसरी ओर, संघीय विमानन प्रशासन ने कहा है कि वह और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (NTSB) इस मामले की जांच करेगा. वहीं, NTSB ने इस मामले की जांच शुरू भी कर दी है.

किस वजह से खराब हुआ इंजन, ढूंढ़ा जाएगा इसका जवाब

बताया गया है कि बोइंग 777 विमान 26 साल पुराना था और इसमें दो प्रैट एंड व्हिटनी PW4000 इंजन लगे हुए थे. जांचकर्ता इस बात की जांच करेंगे कि किस वजह से इंजन खराब हुआ और इसमें आग लग गई. इसके अलावा इस बात की भी जांच की जाएगी कि क्या इंजन का पंखा भी खराब हुआ था. दूसरी ओर, यूनाइटेड एयरलाइन्स के संबंध में बोइंग से सवाल करने पर इसने टिप्पणी से इनकार कर दिया. गौरतलब है कि फरवरी 2018 में, होनोलूलू जा रहे एक अन्य पुराने बोइंग 777 विमान का इंजन उस समय खराब हो गया, जब विमान के सुरक्षित लैंड होने से करीब 30 मिनट पहले इसकी काउलिंग गिर गई