Breaking News

खुशखबरी! सरकार के इस फैसले से 28000 रुपए तक सस्ते हुए इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर

कोरोना महामारी के बाद से ज्यादातर लोग खुद के वाहन से चलना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में दोपहिया वाहन खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल मोदी सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी को घटाए जाने से इलेक्ट्रिक स्कूटर सस्ते हो गए. इनकी कीमत 28 हजार तक कम हो गई है. ऐसे में खरीदारों के लिए ये बढ़िया मौका है. मालूम हो कि पहले जीएसटी दर 12 फीसदी थी, जिसे घटाकर 5 फीसदी किया गया है.

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया. हाल ही में FAME II नीति में संशोधन (FAME-II Scheme Amendment) किया गया है, जिसके बाद से देश में इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है.

ज्यादा सब्सिडी का मिल रहा लाभ

FAME II नीति में संशोधन के कारण इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर पहले के मुकाबले ज्यादा सब्सिडी (Subsidy on Electric Vehicle) दी जा रही है. पहले इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 10,000 रुपए प्रति kWh की सब्सिडी मिलती थी लेकिन, अब इसे बढ़ाकर 15,000 रुपए प्रति kWh तक कर दी गई है. इसके चलते ई—स्कूटर के दाम काफी कम हो गए है. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वाहन कंपनियां भी तरह-तरह की स्कीम्स चला रही हैं.

इन कंपनियों ने घटाए दाम

TVS ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube के दाम घटाए हैं. कंपनी इसकी कीमतों में 11,250 रुपए की कटौती की है. इसी तरह Okinawa ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Okinawa iPraise+ की कीमतों में 7,200 से 17,900 रुपए की कटौती की है. वहीं
Revolt Motors ने भी अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक को सस्ता कर दिया है. कंपनी ने इसकी कीमतों में 28,200 रुपये की कटौती की है