Breaking News

खाने का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के भी इलाज में कारगर है करी पत्ता

अगर आप मोटापा कम करने के लिए तमाम तरह के उपाय कर के थक चुके हैं तो एक बार करी पत्ते का जूस करें ट्राय। पानी में करी पत्ता उबालें और इसमें शहद और नींबू का रस मिला लें। जूस और गर्मा-गरम चाय दोनों ही तरह से इसका सेवन किया जा सकता है।

भरपूर फायदे के लिए इसे खाली पेट पीना सही रहेगा।

डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद

करी पत्ते में एंटी-डायबिटिक एंजेट मौजूद होता है। जो बॉडी में इंसुलिन की एक्टिविटी पर असर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। साथ ही इस पत्‍ते में फाइबर भी मौजूद होता है जो डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत ही जरूरी न्यूट्रिशन है।

खून की कमी को करता है दूर

करी पत्ते में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है जो एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो इस समस्या को दूर करने के लिए खजूर को दो कढ़ी पत्तों के साथ सुबह खाली पेट नियमित रूप से खाने से बॉडी में आयरन का लेवल बढ़ता है।

बढ़ाता है आंखों की रोशनी

करी पत्ता के नियमति इस्तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट मोतियाबिंद की समस्या नहीं होने देते। किसी भी तरह की आंखों की परेशानी होने पर रेगुलर करी पत्‍ते का सेवन शुरू कर दें।

लिवर को बनाए रखता है हेल्दी

विटामिन A और C से भरपूर होता है करी पत्ता, जो हमारे लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह शरीर में होने वाले डैमेजिंग को सही करने के साथ उसे सही तरीके से फंक्शन करने लायक भी बनाता है।