Breaking News

खरीदें इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या माइलेज वाली बाइक, महंगे पेट्रोल से पाएं छुटकारा

देश के अधिकतर हिस्सों में पेट्रोल 100 रुपये से लीटर से ऊपर बिक रहा है. महंगे पेट्रोल से आम आदमी सबसे ज्यादा परेशान है. खासकर बाइक पर चलने वालों का इस महंगे पेट्रोल ने बजट बिगाड़ दिया है. लोग अब महंगे पेट्रोल से बचने के लिए विकल्प तलाश रहे हैं. महंगे पेट्रोल से छुटकारा पाने के लिए लोग इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या फिर माइलेज वाली बाइक की तरह रुख कर रहे हैं. भारतीय बाजार में फिलहाल कई ऐसी बाइक्स हैं, जिसे आप कम खर्चे में चला सकते हैं. सीधे कहें तो इन बाइक्स की माइलेज ही पहचान है. आज हम आपको ऐसी ही 5 माइलेज वाली बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं.


VS Sport वर्षों से लोगों की पसंद बनी हुई है. शानदार लुक, बेहतर माइलेज और कम कीमत इसे खास बनाती है. यह अपने सेगमेंट की सबसे अच्छी दिखने वाली बाइक है. कंपनी का दावा है कि यह बाइक 95 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है. TVS Sport में 109.7 सीसी का इंजन दिया गया है. TVS स्पोर्ट्स की दिल्ली में एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 57,330 रुपये है. Kick Start/Alloy wheels वेरिएंट की कीमत 57,330 रुपये और (Self Start/Alloy wheels) वेरिएंट की कीमत 64,430 रुपये है. टीवीएस स्पोर्ट्स 8 बीएचपी और 9 एनएम का टार्क प्रदान करने में सक्षम है. यह बाइक आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगी.

बजाज टू-व्हीलर कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली प्लैटिना (Platina) बाइक है, इसमें 100cc का इंजन दिया गया है. प्लैटिना 8.6 Nm का टार्क पैदा करता है. प्लैटिना में DTS-i ट्विन स्पार्क इंजन लगा है, जो बेहतर फ्यूल और एयर का कम्बिनेशन बनाता है. एक लीटर में यह बाइक 90 किलोमीटर तक की माइलेज देती है. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 56,480 रुपये है. प्लैटिना के अलावा Bajaj CT 100 भी माइलेज में बेहतर बाइक है. कम कीमत और शानदार माइलेज इसकी पहचान है. इस बाइक में सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड 99.27 सीसी का इंजन है, जो 8.08 बीएचपी पावर और 8.05 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. एक लीटर में यह बाइक 89 किलोमीटर तक की माइलेज देती है. Bajaj CT 100 की शुरुआती कीमत 52,832 रुपये है. वहीं Bajaj Platina 100 ES (electric start) की कीमत 66,739 रुपये है.

हीरो स्प्लेंडर प्लस (Hero Splendor Plus) भी माइलेज देने में पीछे नहीं है. इस बाइक में 100cc का इंजन फिट किया गया है, जो 8bhp और 8Nm का पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है. अगर माइलेज (Mileage) की बात करें तो कंपनी दावा करती है कि यह बाइक 81kmpl माइलेज देने में सक्षम है. हीरो स्प्लेंडर प्लस तीन वेरिएंट में उपलब्ध है- किकस्टार्ट, सेल्फ स्टार्ट और i3s तकनीक के साथ आती है. Splendor plus की शुरुआती कीमत 63,750 रुपये है. Hero Motocorp की Hero HF Deluxe बाइक एंट्री लेवल सेगमेंट में काफी मशहूर है. कंपनी इस बाइक को लेकर 83 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज का दावा करती है. बेहतर माइलेज के साथ-साथ इस कम कीमत इसे खास बनाती है. इसमें 97.2 cc का इंजन लगा है. दिल्ली में हीरो HF DELUXE की शुरुआती कीमत 51,900 रुपये है. Hero HF Deluxe का इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है.