Breaking News

काली मिर्च के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

छोटी सी काले रंग की काली मिर्च अगर किसी खाने में डाल दी जाए तो यह स्वाद को दोगुना कर देती है. हालांकि, देखा जाता है कि लोग खड़ी काली मिर्च का इस्तेमाल तो खूब करते हैं, लेकिन बाद में इसे निकालकर फेंक देते हैं. ऐसे में आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए और अपनी डाइट में रेगुलर काली मिर्च का सेवन करना शुरू कर दें, क्योंकि यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ती है, बल्कि सेहत में भी कमाल होती है.
ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करें
लाल मिर्च पाउडर की तुलना में काली मिर्च सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दरअसल, ब्लैक पेपर इंसुलिन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो लोग इसका सेवन रोजाना करते हैं उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.
कैंसर रोधी गुणों से भरपूर है काली मिर्च
जी हां, रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि काली मिर्च का रोजाना सेवन करने से ब्रेस्ट या बोन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है, क्योंकि काली मिर्च में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो कैंसर से लड़ने में मददगार हो सकती है.
पेट के लिए फायदेमंद है काली मिर्च
अक्सर हरी मिर्च या लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है. ऐसे में अगर आप लाल मिर्च की जगह खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करें, तो यह आपके पेट को दुरुस्त रखती है और गैस, एसिडिटी, पेट की जलन को कम कर सकती है.
ब्रेन फंक्शन के लिए है फायदेमंद
काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर करता है. इतना ही नहीं जो लोग रेगुलर रूप से काली मिर्च का सेवन करते हैं उनकी मेंटल हेल्थ भी दुरुस्त रहती है और यह अल्जाइमर के खतरे को भी काम करती है.
गुड कोलेस्ट्रॉल का सोर्स
काली मिर्च हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. ऐसे में जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान है, उन्हें रोजाना अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करना चाहिए.