Breaking News

कांग्रेस युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देगी, अध्यक्ष पद के कार्यकाल के लिए संविधान में कोई सीमा नहीं : अजय माकन

कांग्रेस (Congress) ने कहा है कि युवाओं (Youths) को पार्टी में उचित प्रतिनिधित्व देगी (Will Give Proper Representation), साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President Post) के कार्यकाल के लिए (For the Tenure) संविधान में (In the Constitution) कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है (There is No Time Limit)।

कांग्रेस ने चिंतन शिविर में लिए अपने फैसलों को पार्टी सख्ती से लागू करने का दावा किया है। शिविर में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए पार्टी के महासचिव अजय माकन ने मगंलवार को कहा कि हमें ढांचागत बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि काम करने को वालों को इनाम दिया जाए और उनकी परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए ही फैसले लिए जाएं।

कांग्रेस ने कहा कि हमने युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने पर भी विचार किया है, ताकि हर स्तर पर ऐसे लोगों को मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि पार्टी संगठन में 50 फीसदी लोगों को 50 वर्ष से कम के रखने का निर्णय लिया है ताकि हर स्तर पर युवाओं को मौका मिले। अंडर 50 का हमारा फैसला नव संकल्प ही नहीं, बल्कि दृढ़ संकल्प है।

माकन ने कहा कि हम सभी पदाधिकारियों के लिए 5 साल में पद छोड़ने के नियम को सख्ती से लागू करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि इस नियम से अध्यक्ष पद पर बैठे नेता को छूट होगी। उन्होंने इस पर कांग्रेस के संविधान का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस संविधान में अध्यक्ष पद के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

उन्होंने प्रेसवार्ता करते हुए कहा, लोकतंत्र के हथियार पिछले कुछ दशकों में बदल गए हैं और उसके साथ कदमताल करने के लिए बदलाव जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि मगंलवार को केसी वेणुगोपाल की अधयक्षता में कांग्रेस के महासचिवों की एक घंटे की मीटिंग हुई है। ऐसी ही एक बैठक बुधवार को भी होने वाली है। इसमें हम यह चर्चा कर रहे हैं कि कैसे नव संकल्प शिविर में लिए गए फैसलों को लागू किया जायेगा।

माकन ने कहा कि मगंलवार को एक घण्टे हुई महासचिवों की बैठक कर नव संकल्प को लागू करने पर चर्चा हुई है। रिक्त पद चुनाव प्रक्रिया से भर जाएंगे। इसके लिए 90 से 120 दिन तय किए गए हैं। महासचिवों को टास्क दिया जाएगा, जिसे पूरा करना होगा। उनके काम का मूल्यांकन कैसे किया जाए इसकी भी चर्चा हुई। मंडल कमेटियों को जल्द ही बना दी जाएगी। महासचिव व अन्य पदाधिकारियों के कार्य मूल्यांकन के लिए लक्ष्य तय किये जाएंगे।

कांग्रेस नवसंकल्प शिविर में ये तय किया गया है कि एक व्यक्ति 5 साल एक पद पर रह सकेगा। इसे पूरे संगठन में लागू किया जायेगा। माकन ने आरोप लगाया कि भाजपा भारत को नफरत से तोड़ने की कोशिश कर रही है। इसे हम टूटने नही देंगे।