Breaking News

ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए खेलेगा भारत को विश्व विजेता बनाने वाला कप्तान, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग- बिग बैश लीग (Big Bash League) में अब भारत के खिलाड़ी का जलवा दिखेगा क्योंकि इस लीग में पहली बार भारत के किसी पुरुष क्रिकेटर को साइन किया गया है. इस क्रिकेटर का नाम है उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand). उन्मुक्त चंद ने बीते कुछ महीने पहले ही भारत का दामन छोड़ दिया था और अमेरिका पहुंच गए थे. अब वह बिग बैश लीग में खेलते हुए दिखाई देंगे. मेलबर्न रेनेगेड्स ( Melbourne Renegades) ने उन्मुक्त चंद को अपने साथ जोड़ा है. वह इस लीग में खेलने वाले भारत के पहले पुरुष क्रिकेटर होंगे. भारत की महिला खिलाड़ी हालांकि लगातार बिग बैश लीग में खेल रही हैं लेकिन ये पहला मौका होगा कि भारत का कोई पुरुष क्रिकेटर इस लीग में खेलेगा.

यूं तो भारत के पुरुष खिलाड़ियों को किसी दूसरी विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं है लेकिन उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और अमेरिका पहुंचे थे. इसी कारण वह बीबीएल में खेलने के लिए स्वतंत्र हैं. Cricket.com.au ने उन्मुक्त चंद के हवाले से लिखा है, “ईमानदारी से कहूं तो ये आसान फैसला नहीं था. मैं अपने देश के लिए दोबारा नहीं खेल पाऊंगा इस बात को कबूल कर पाना काफी मुश्किल था. लेकिन मैंने अमेरिका के साथ खेलने का लुत्फ लिया और यह हर दिन बेहतर होता जा रहा है. मैं अब हर लीग में खेल सकता हूं. मेरे लिए यह बड़ी उपलब्धि है.”

हमेशा खेलना चाहता था बीबीएल

उन्मुक्त ने कहा कि वह हमेशा से बीबीएल में खेलना चाहते थे. उन्होंने कहा, “मुझे बिग बैश लीग देखना पसंद है. यहां पूरी दुनिया से खिलाड़ी हैं. यह शानदार प्लेटफॉर्म हैं. मैं यहां हमेशा से खेलना चाहते थे. मेरी कोशिश रहेगी कि मैं आने वाले समय में अपना नाम कमा सकूं और जिस टीम के लिए खेलूं उसके लिए चैंपियनशिप जीत सकूं. मैं मेलबर्न की टीम में खेलने को लेकर उत्साहित हूं. मैंने हमेशा ऑस्ट्रेलिया में खेलने की उम्मीद जताई है. मैं पहले कभी मेलबर्न में नहीं रहा. मैं जानता हूं कि यहां काफी सारे भारतीय हैं. इसलिए यह अच्छा रहने वाला है. उम्मीद है कि मैचों में दर्शक आएंगे.”

जीता अंडर-19 विश्व कप

उन्मुक्त चंद की कप्तानी में भारत ने 2012 में अंडर-19 विश्व कप जीता था. उन्होंने फाइनल में शतक जमाया था. तब उन्हें देश का अगला विराट कोहली कहा गया था लेकिन उन्मुक्त उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके. वह कभी भी राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेले. वह आईपीएल में दिल्ली, मुंबई और राजस्थान की फ्रेंजाइजीयों के लिए भी खेले लेकिन सफल नहीं रहे. इसी कारण धीरे-धीरे उनका करियर नीचे गिरत गया. वह अपने घरेलू राज्य दिल्ली को छोड़कर उत्तराखंड के भी खेले लेकिन फिर दोबारा दिल्ली में आए. लेकिन दिल्ली में लौटने के बाद उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला और इसी कारण उन्होंने भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. अब वह बीबीएल में खेलते दिखेंगे. उनके आने के बादे ये उम्मीद की जा सकती है कि भारत के बाकी खिलाड़ी भी इस लीग में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.