Breaking News

उत्तर प्रदेश के 56 लाख छात्रों के लिए खुशखबरी, इस बार जल्दी मिलेगी स्कॉलरशिप

यूपी के छात्रों के लिए खुशखबरी है। सरकार की ओर से इस साल छात्रों को एक महीने पहले स्कॉलरशिप दे दी जाएगी। इस बार 27 दिसंबर को स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को मिल जाएगी। राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को पहले स्कॉलरशिप दी जाती थी। इस संबंध में सीएम योगी ने आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद समाज कल्याण विभाग की ओर से तैयारियां करना शुरू हो गई हैं।

इतने लाख छात्रों को मिलता है छात्रवृत्ति

यूपी में हर वर्ष गरीब परिवारों के 56 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति एवं पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना फायदा दिया जाता है। इसके लिए सरकार लगभग 4500 करोड़ रुपए खर्च करती है। चूंकि आगामी साल में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, इसलिए सरकार का प्रयास है कि इससे पहले सभी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दे दी जाए।

बैठक में लिया गया ये फैसला

टीम-9 की बैठक में स्कूल-कालेजों में अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति संवर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का भुगतान समयबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि यह छात्रवृत्ति विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी है। ऐसे में स्कॉलरशिप देने में देरी न की जाए।

ये छात्र हो जाएंगे ब्लैकलिस्ट

इस वर्ष ऐसे छात्रों को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा, जो सरकार से स्कॉलरशिप ले लेते हैं और स्कूलों को फीस नहीं जमा करते हैं। समाज कल्याण विभाग इस बारे में नियम भी बनाने जा रहा है।