Breaking News

इमरान खान को रूस का ‘हाथ’ थामना पड़ा भारी, ब्रिटेन ने रद्द की पाकिस्तानी NSA मोईद यूसुफ की यात्रा

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) पर अपने रुख की वजह से पश्चिमी मुल्कों के साथ पाकिस्तान  के संबंध तनावपूर्ण हो रहे हैं. यही वजह है कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मोईद यूसुफ (Moeed Yusuf) की अगले हफ्ते होने वाली ब्रिटेन (Britain) की यात्रा रद्द कर दी गई है. ब्रिटिश सरकार (British Government) ने इस यात्रा को बिना किसी जानकारी के रद्द कर दिया. पाकिस्तानी NSA को अगले हफ्ते ब्रिटेन की यात्रा पर जाना था. द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध के प्रति पाकिस्तान की नीति के कारण यात्रा को रद्द कर दिया गया है.

इस रिपोर्ट में इस बात की ओर भी इशारा किया गया है कि ब्रिटेन का ये कदम पाकिस्तानी सरकार की एक प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है. दरअसल, इस्लामाबाद (Islamabad) स्थित यूरोपियन यूनियन (European Union) के देशों के मिशनों के प्रमुखों द्वारा जापान, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ ज्वाइंट प्रेस रिलीज जारी की गई. प्रेस रिलीज में पाकिस्तान से कहा गया कि वह यूरोपियन यूनियन देशों के साथ आकर रूस द्वारा यूक्रेन में किए गए हमले को लेकर उसकी निंदा करे. इसके अलावा, वह यूक्रेन में यूएन चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के संस्थापक सिद्धांतों को बनाए रखने के समर्थन में आवाज उठाए.

यूरोपियन यूनियन के बयान पर पाकिस्तान ने क्या कहा?

वहीं, पाकिस्तान ने इस बयान को गैर-राजनयिक और अस्वीकार्य बताते हुए अपनी निराशा व्यक्त की. विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में स्पष्ट किया कि पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में तैनात यूरोपियन यूनियन के दूतों के एक समूह द्वारा जारी संयुक्त बयान पर ध्यान दिया है. द न्यूज इंटरनेशनल के हवाले से प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने बयान पर चिंता व्यक्त की क्योंकि जैसा कि मैंने कहा कि कूटनीति का इस तरह से अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए और मुझे लगता है कि उन्हें इस बात का एहसास है.’ हालांकि, प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया कि NSA यात्रा को रद्द करना यूरोपियन यूनियन के बयान पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया से जुड़ा था.