Breaking News

असम में जापानी बुखार से तीन और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 44 हुई

असम (Assam) में जापानी बुखार (इंसेफेलाइटिस) (Japanese fever (encephalitis)) का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (national health mission), असम के बयान के अनुसार राज्य में मंगलवार को जापानी बुखार से तीन और लोगों की मौत (three more people died) हो गई, जिससे इस महीने मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है जो काफी चिंताजनक है।

 

सरकारी बयान में कहा गया है कि जापानी बुखार के असम में आठ केस मिलने को बाद कुल 274 मामले हो गए हैं। जापानी बुखार से होने वाली तीन मौतों में नागांव जिले से दो और चिरांग से एक मौत शामिल है।

नगांव से तीन, तिनसुकिया से दो और चिरांग, जोरहाट और कामरूप से एक-एक नए मामले सामने आए। राज्य में सोमवार को ऐसे 14 मामले सामने आए थे और दो लोगों की मौत हुई थी। एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम और जापानी बुखार से निपटने के लिए सभी जिला प्रशासन ने रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया है।

एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, असम द्वारा बताए गए मानक संचालन प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों का पालन सभी जिलों द्वारा ऐसे मामलों का पता लगाने, प्रबंधन और रेफरल के लिए किया जा रहा है। जापानी इंसेफेलाइटिस एक संक्रमण है जो मच्छरों के काटने से फैलता है।