Breaking News

अब IPad के लिए भी एडवांस ले सकेंगे सरकारी कर्मचारी, कंप्यूटर एडवांस के नियमों में ये हुआ बदलाव

केन्द्र सरकार(central government) के कर्मचारी अब आईपैड के लिए भी एडवांस ले सकेंगे. सरकार ने आज कंप्यूटर एडवांस लेने के लिए ब्याज दरों को ऐलान(Announcement) किया इसके साथ ही ये भी साफ किया कि कर्मचारियों को मिलने वाले कंप्यूटर एडवांस (computer advance) में आईपैड (iPad) को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने जानकारी दी कि कंप्यूटर के लिए एडवांस 9.8 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर मिलेगा. ये ब्याज दरें मौजूदा वित्त वर्ष के लिए लागू रहेंगी. सरकारी कर्मचारियों को कंप्यूटर (Computer) खरीदने में मदद के लिए सरकार निश्चित ब्याज दर पर एडवांस (Loan) उपलब्ध कराती है. जिससे कर्मचारी अपने इस्तेमाल के लिए कंप्यूटर को खरीद सके.

आईपैड भी एडवांस के दायरे में
इस सवाल पर कि क्या कंप्यूटर एडवांस के लिए आईपैड पर्सनल कंप्यूटर(personal computer) की परिभाषा में आता है, वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने जानकारी दी कि विभाग ने फैसला लिया है कि अधिकारी अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए एडवांस के जरिए आईपैड खरीद सकते हैं. पर्सनल कंप्यूटर की परिभाषा में आईपैड भी शामिल किया गया है. इससे पहले इस बात पर भ्रम था कि आईपैड सरकार के द्वारा जारी एडवांस योजना के दायरे में आता है या नहीं. हालांकि अब इस पर नियम साफ कर दिए गए हैं.

9.8 प्रतिशत ब्याज दर पर मिलेगा एडवांस
सरकार के द्वारा जारी एक ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2022-23 यानि पहली अप्रैल 2022 से लेकर 31 मार्च 2023 के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए कंप्यूटर की खरीद के लिए जारी होने वाले एडवांस के लिए ब्याज दरें 9.8 प्रतिशत रखी गई हैं. यानि कर्मचारियों को 9.8 प्रतिशत पर कंप्यूटर खरीदने के लिए एडवांस मिलेगा. इससे पहले अक्टूबर 2016 में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए कंप्यूटर एडवांस के नियमों में संशोधिन किया था जिसके मुताबिक कर्मचारी 50 हजार रुपये या कंप्यूटर की वास्तविक कीमत जो भी कम हो, के लिए एडवांस ले सकते हैं.