Breaking News

अब नहीं सताएगी गर्मी, यूपी-बिहार से लेकर इन राज्यों में होगी तीन दिन जमकर बारिश

इस समय देश के कई हिस्‍सों में मानसून (Monsoon) की बारिश (Rain Alert) सामान्‍य से अच्‍छी हुई है। पिछले दिनों कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। दिल्‍ली, उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान सहित कुछ राज्‍यों में सोमवार को तेज बारिश (Imd Rain) हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि मंगलवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, सिक्किम, उत्‍तराखंड सहित कुछ अन्‍य जिलों में बारिश (Mausam) होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसके बाद तेज धूप से राहत मिल जाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान यूपी के पूर्वी हिस्सों में अनेक इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बारिश का यह सिलसिला 25 अगस्त तक जारी रह सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्‍थान में 24 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी होगी जबकि 25-28 अगस्त के दौरान राज्य के ज्यादातर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। 29 अगस्त से एक नया सिस्टम बनने से राज्य में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। सितंबर के पहले सप्ताह में भी कुछ जगहों पर काफी बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

वहीं उत्‍तर पूर्वी भारत, बंगाल के सब हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में 27 अगस्‍त तक बारिश हो सकती है। असम और मेघालय के कई हिस्‍सों में भी 23 और 25 अगस्‍त के बीच तेज बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्‍तराखंड में 27 अगस्‍त तक बारिश हो सकती है।

इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल और हिमाचल प्रदेश में 26 और 27 अगस्‍त को बारिश होने का अनुमान है। वहीं राजस्‍थान को छोड़कर अन्‍य मध्‍य भारतीय क्षेत्र में 27 अगस्‍त तक बारिश हो सकती है। गुजरात और महाराष्‍ट्र में भी 27 अगस्‍त तक बारिश हो सकती है।

वहीं स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत वक्त से ही हुई थी और लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 110 प्रतिशत पर जून के अंत में काफी बारिश हुई। जबकि, जुलाई के महीने में 11 जुलाई तक के अंतराल तक बारिश की शुरुआत कुछ कम रही। जून और जुलाई का स्काईमेट पूर्वानुमान क्रमशः 106% और 97% था और इसके मुकाबले जून और जुलाई में एलपीए के 110% और 93% के साथ बारिश हुई।