Breaking News

‘अग्निपथ’ पर विपक्ष ने सरकार को घेरा, नई भर्ती स्कीम पर की दोबारा विचार करने की मांग

‘अग्निपथ’ पर (On ‘Agneepath’) विपक्ष (Opposition) ने सरकार को घेरा (Surrounded the Government) और नई भर्ती स्कीम (New Recruitment Scheme) पर दोबारा विचार करने (To Reconsider) की मांग की है (Demanded) । भारतीय सेना में भर्ती की नई स्कीम ‘अग्निपथ योजना’ का देश भर में युवा विरोध कर रहे हैं। कई जगहों पर ये विरोध हिंसक रूप ले चुका है और जगह-जगह प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हिंसक प्रदर्शन में एक शख्स की मौत हो गई है।

कांग्रेस ने इस योजना को जल्दबाजी में तैयार की गई योजना बताया और सरकार से इस भर्ती योजना को ‘स्थगित’ रखने को कहा, साथ ही पार्टी ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर सेवारत एवं सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ व्यापक विचार विमर्श करे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “न कोई रैंक, न कोई पेंशन, न 2 साल से कोई सीधी भर्ती , न 4 साल के बाद स्थिर भविष्य , न सरकार का सेना के प्रति सम्मान, देश के बेरोजगार युवाओं की आवाज सुनिए, इन्हे ‘अग्निपथ’ पर चला कर इनके संयम की ‘अग्निपरीक्षा’ मत लीजिए, प्रधानमंत्री जी।”

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सैन्य भर्ती को लेकर जो खानापूर्ति करनेवाला लापरवाह रवैया अपनाया जा रहा है, वो देश और देश के युवाओं के भविष्य की रक्षा के लिए घातक साबित होगा, जबकि वाम दलों ने सरकार से इस स्कीम को रद्द करने की मांग की।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र ने 2022 तक 80 करोड़ नौकरियों का वादा किया था और अब सरकार डिफेंस सर्विस में शिक्षित युवाओं के लिए मनरेगा जैसी योजना लेकर आई है। वहीं, दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सरकार से अपील की और कहा कि युवाओं को जीवन भर देश की सेवा करने का मौका दिया जाए, न कि केवल चार साल के लिए।

जेडीयू ने मोदी सरकार से अग्निपथ स्कीम वापस लेने की अपील की है। जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने राज्य में हो रही हिंसात्मक घटनाओं का विरोध करते हुए कहा कि सिर्फ बिहार तक ही यह विरोध सीमित नहीं है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और अब उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी यह आग लग चुकी है, क्योंकि इन राज्यों में सेना में अधिकतम भर्ती का पुराना इतिहास रहा है। उन्होंने कहा, “मुझे खुशी थी कि सरकार बेरोजगारी को दूर करने के लिए एक महत्वकांशी योजना लेकर आई है, लेकिन जिनके लिए योजना आई वही लोग सड़कों पर उतरकर विरोध कर रहे हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है, जरूर सरकार के क्रियान्वयन में चूक हुई है। लिहाजा जनता दल यूनाईटेड ने मांग की कि इसकी समीक्षा की जानी चाहिए और आंदोलनकारी छात्रों से बात की जानी चाहिए।”

बसपा प्रमुख मायावती ने अग्निपथ योजना पर कहा कि यह योजना ग्रामीण युवाओं और उनके परिवार के भविष्य के साथ खुला खिलवाड़ है। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि देश में लोग पहले ही बढ़ती गरीबी, महंगाई, बेरोजगारी एवं सरकार की गलत नीतियों व अहंकारी कार्यशैली से त्रस्त हैं। ऐसे में सेना में नई भर्ती को लेकर युवा वर्ग में फैली बेचैनी अब निराशा उत्पन्न कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार तुरन्त अपने फैसले पर पुनर्विचार करे।