Breaking News

अगर आपके भी कमर में है दर्द तो नमक के इस उपाय से हो जाएगा दूर

आजकल कई लोगों की कमर में दर्द होना बहुत ही आम समस्या बन गई है। कमर दर्द के पीछे और भी कई वजह हो सकती हैं। ऐसे में इस कमर दर्द को अनदेखा नहीं करना चाहिए। कभी कभी लगता है किये समस्या बहुत छोटी है मगर आगे चलकर गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है। हम आपको कमर दर्द होने की वजह और इस दर्द से निजात पाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

इस वजह से होता है कमर दर्द

1. जब मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न होता है तब कमर दर्द का कारण बन जाता है।
2. ऐसा कई बार होता है कि हम अपनी क्षमता से ज्यादा वजन उठा लेते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि भारी चीज गलत एंगल या तरीके से उठाई गई हो। इन कारणों से कमर दर्द होना बहुत ही आम बात है।

3. आजकल ज्यादातर लोगों की सीटींग जॉब है। ऐसे लोग एक जगह पर घंटों बैठे रहते हैं। अगर आप गलत तरीके से, गलत कुर्सी पर, लगातार बिना ब्रेक के बैठे रहते हैं तो भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है।
4. ज्यादातर लड़कियों को हाई हिल्स पहनना काफी पसंद होता है। मगर कई बार इसमें अधिक या गलत चलने से कमर दर्द की परेशानी हो सकती है।
5. अगर आप किसी बीमारी से लंबे समय से जूझ रहे हैं तो भी आपको कमर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
6. अगर हम कोई काम ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर करते हैं तो भी कमर दर्द हो सकता है।

जानें कमर दर्द के क्या हैं उपाय

1. कमर दर्द में गर्म कपड़े या गर्म पानी की बॉटल से सिंकाई करने से फायदा मिलता है।
2. कुछ खास व्यायाम जैसे सैर करना, तैरना या साइकल चलाने से भी आपको कमर दर्द में आराम मिलता है।
3. कमर दर्द से निजात पाने के लिए नमक को गर्म कर लें और फिर मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। इसके बाद अपनी कमर की सिंकाई इसी से करें। आपको जल्द ही दर्द से राहत मिल जाएगी।
4. मालिश करने से भी दर्द में आराम मिलता है। आप सरसों या नारियल का तेल प्रयोग करें। इसमें लहसुन की तीन से चार कलियां मिलकार गर्म कर लें। ठंडा हो जाए तब इससे अपनी कमर की मालिश करें।