Breaking News

अखिलेश यादव को भाजपा से सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं : गोप

सीधी वार्ता में पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप ने किया दावा ,कहा समाजवादी पार्टी में कोई खटपट नही, 2022 में बनेगी सपा की सरकार

रिपोर्ट : कृष्ण कुमार द्विवेदी(राजू भैया)

बाराबंकी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हमारे नेता अखिलेश यादव जी पूजा भी करते हैं, मंदिर भी जाते हैं और नवरात्र व्रत भी रखते हैं। उन्हें हिंदू होने का अथवा धार्मिक होने का सर्टिफिकेट भाजपा से नहीं लेना है। फिर धर्म आस्था का विषय है। हल्ला मचाना धर्म के नाम पर अधर्म है। सभी धर्मों का सम्मान करना ही भारतीय संस्कृति है। फिर अब पूजा-पाठ दान, आराधना, भाजपा से बता के तो करेंगे नहीं। उक्त बात आज दैनिक संवाद से सीधी वार्ता करते हुए पूर्व मंत्री व सपा के कद्दावर नेता अरविंद सिंह गोप ने कहीं।

पूर्व मंत्री गोप से जब यह पूछा गया कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने परिवार सहित अयोध्या में श्री राम लला दरबार के दर्शन करने की बात कही है! तो उन्होंने इस सवाल का तपाक से उत्तर देते हुए कहा कि पूजा और धर्म यह व्यक्ति की निजी आस्था है। इसका प्रदर्शन करना अच्छा नहीं होता। हमारे नेता अखिलेश जी पूजा भी करते हैं। नवरात्र के व्रत भी रखते हैं एवं जेष्ठ माह के मंगलवार को भंडारे भी कराते हैं। अब यह सब वह भाजपा को बता कर तो नहीं करेंगे। एक अन्य सवाल के जवाब में पूर्व मंत्री गोप ने कहा की अखिलेश यादव सभी धर्मों का सम्मान करते हैं क्योंकि यही भारतीय संस्कृति है। यही सच्चा धर्म है। अखिलेश यादव जी मंदिर भी जाते हैं गुरुद्वारा भी जाते हैं, मजार पर भी जाते हैं, चर्च पर भी सिर झुकाते हैं यही हमारे देश की असली पहचान है। वह हिंदू धर्म में पैदा हुए। हिंदू धर्म का अनुसरण करते हैं। हिंदू होने का सर्टिफिकेट अखिलेश जी को भाजपा अथवा भाजपा के नेताओं से कतई नहीं लेना है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान कि श्री राम मंदिर पर सपा व बसपा के हिंदू नेताओं से भी समर्पण निधि कार्यक्रम में सहयोग लिया जाएगा इस पर गोप ने बेबाकी से कहा कि दान वह है जो एक हाथ दे तो दूसरा हाथ भी ना जान पाए। दान देकर उस हल्ला नहीं मचाया जाता। हल्ला मचाना धर्म के नाम पर अधर्म होता है। किसी भी व्यक्ति के द्वारा दान करना यह उसका अपना निजी मानव कर्तव्य है। किसी को बता कर दान नहीं दिया जाता। उनसे पूछा गया क्या आप मंदिर निर्माण में दान देंगे तो गोप ने कहा कि यह मेरी आस्था का प्रश्न है मैं दान देकर उसकी चर्चा नहीं करता। फिर मैं भी प्रति मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन करने जाता हूं। मैं भी राम भक्त हूं। मैं भी नवरात्र व्रत रखता हूं। सभी धर्मों का सम्मान करता हूं। अब मुझे हिंदू होने का, हिंदुत्व को मानने का सर्टिफिकेट भाजपाइयों से नहीं लेना।

पूर्व में सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ से हटाए गए अध्यक्ष लौटन राम के बारे में जब गोप से पूछा गया कि क्या हिंदुत्व के उभार एवं भाजपा की जीत के चलते सपा को अब हिंदुत्व व राम याद आने लगे है तो उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को किसी भी धर्म अथवा किसी भी आराध्य के अपमान को करने की छूट नहीं दी जा सकती। लौटन राम के मामले में हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जो निर्णय लिया वह उनके द्वारा एक अच्छा निर्णय था। फिर हम व हमारे नेता सभी को साथ लेकर चलने की बात करते हैं। तथाकथित हिंदू अथवा हिंदुत्व के ठेकेदार बनने की फितरत भाजपा में है और जनता इसे अब समझ भी रही है।

पूर्व मंत्री राकेश वर्मा एवं पूर्व सांसद रामसागर रावत से पटरी ना बैठने के सवाल पर अरविंद सिंह गोप ने कहा कि स्वर्गीय बेनी प्रसाद वर्मा जी देश के बड़े नेता थे।हमारे नेता रहे है। उन्होंने बाराबंकी व प्रदेश का खूब विकास भी किया है। उनके पुत्र राकेश वर्मा मेरे मित्र हैं, मेरे भाई हैं। मेरे उनसे अच्छे रिश्ते हैं। वह भी संगठन एवं दल का काम पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं। ऐसे में मेरी उनसे कोई खटपट है यह सब केवल ख्याली पुलाव वाली बात है। मेरे उनके संबंध बहुत ही अच्छे हैं। उन्होंने कहा कि सम्मानीय पूर्व सांसद रामसागर रावत जी समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। विपरीत परिस्थितियों में भी उन्होंने ना तो कभी पीठ दिखाई और ना ही कभी दल को छोड़ा। उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला। पूरी समाजवादी पार्टी एकजुट है और 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर हमारे नेता अखिलेश यादव जी पदासीन होंगे।

जब सवाल हुआ कि हैदरगढ़ से टिकट मांग रहे गौतम रावत आपके आदमी माने जा रहे हैं तो उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी का काम करने वाला प्रत्येक कार्यकर्ता मेरा है। नेता जी मुलायम सिंह यादव व अखिलेश यादव जी का है ।ऐसे में टिकट मांगने का अधिकार प्रत्येक कार्यकर्ता का और टिकट देने का अधिकार माननीय अखिलेश जी को है। उन्होंने कहा कि राम मगन रावत हैदरगढ़ के लोकप्रिय विधायक रहे हैं पार्टी कार्यक्रमों को आगे बढ़ा रहे हैं। उनका पूरा सम्मान है ।बाकी समाजवादी पार्टी बहुत बड़ा परिवार है। ऐसे में इन बातों का कोई महत्व नहीं है।

दैनिक संवाद से बात करते हुए एक प्रश्न के उत्तर में अरविंद सिंह गोप ने कहा कि हैदरगढ़ एवं बाराबंकी तथा प्रदेश का पूरा विकास ठप है। उन्होंने कहा कि बाराबंकी के भाजपा विधायकों को भाजपा सरकार में मंत्री क्यों नहीं बनाया गया यह भाजपा का अंदरूनी मामला है। हमारा इससे कोई मतलब नहीं। हमारा विकास से मतलब है जो सपा की सरकार में खूब हुआ। उन्होंने कहा कि हम माननीय मुलायम सिंह यादव के विद्यार्थी हैं। उन्होंने सिखाया है कि जो अच्छा काम करें उसकी बात खुलकर करो। गोप ने सवाल के जवाब में सवाल किया कि पूरे जनपद की सड़कों का बुरा हाल है।

अगर हैदरगढ़ में पूर्व में मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह के विकास कार्यों को छोड़ दिया जाए तो मेरे द्वारा भी खूब विकास कार्य कराए गए। राम मगन रावत ने भी खूब काम किया एवं सपा के विधायकों ने भी जनपद में खूब विकास किया। लेकिन आज हालात बद से बदतर हैं। जनता भाजपा को इसका सिला जरूर देगी। गोप ने यह बात बार-बार दोहराई कि समाजवादी पार्टी में कहीं कोई खटपट नहीं है। पूरा सपा परिवार एकजुट है और यही एकजुटता भाजपा को सत्ता से बाहर करेगी। क्योंकि पूरे प्रदेश में अपराध एवं अपराधियों का बोलबाला है। भाजपा सरकार से किसान, व्यापारी, नौजवान ,आम जनता तो दुखी है ही बल्कि भाजपा के कार्यकर्ता भी संतुष्ट नहीं है। केवल बातें की जा रही है। धरातल पर कोई काम नहीं हो रहा है।