Breaking News

होनहार स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: 24 महीने तक मिलेंगे 12,400 रुपये, जल्द उठाए स्कॉलरशिप का फायेदा

ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन GATE और GPAT क्वालीफाइड स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप लेकर आया है. पीजी स्कॉलरशिप के लिए 28 फरवरी आवेदन करने की आखिरी तारीख है. इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट aicte-india.org पर जाकर आवेदन सर सकते हैं. यह स्कॉलरशिप GATE या GPAT क्वालीफाई कर चुके स्टूडेंट्स के लिए हैं जिन्हें AICTE द्वारा अनुमोदित संस्थानों या विश्वविद्यालय में पीजी कोर्स में एडमिशन मिला है. गेट, जीपैट के स्टूडेंट्स जो AICTE PG Scholarship के लिए चुने जाएंगे उन्हें 12,400 रुपये प्रति माह दिया जाएगा. संस्थानों द्वारा स्टूडेंट्स के वेरिफिकेशन और डिफेक्टिव एप्लीकेशन को दोबारा AICTE पोर्टल पर सबमिट करने की आखिरी तारीख 15 मार्च है. यह स्कॉलरशिप 24 महीने के लिए या कोर्स की अवधि (कक्षाओं के शुरू होने से खत्म होने तक) इनमें जो भी कम होगा, तब तक के लिए दी जाएगी. किसी भी परिस्थित में स्कॉलरशिप को तय अवधि के आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.

जिन स्टूडेंट्स के पास एक वैलिड GATE या GPAT स्कोर है और वे मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ME), मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech), मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर (MAch) और मास्टर ऑफ फार्मेसी (MPharma) के लिए AICTE अनुमोदित संस्थानों या विश्वविद्यालय में फुल टाइम स्कॉलर हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप के दौरान 15 दिन की कैजुअल लीव और एक शैक्षणिक वर्ष में 30 दिनों की मेडिकल लीव दी जाएगी. भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार उम्मीदवार मैटरनिटी या पैटरनिटी लीव के लिए भी पात्र हैं. हालांकि, फेलोशिप की अधिकतम अवधि नहीं बढ़ाई जाएगी.

AICTE के नोटिस के मुताबिक, “यदि कोई स्टूडेंट/स्कॉलर को किसी अन्य संस्था से पाठ्यक्रम के कार्यकाल के दौरान विश्वविद्यालय/संस्थान की उचित अनुमति के साथ कोई वित्तीय सहायता प्राप्त होती है, तो स्कॉलर उस अवधि के लिए फेलोशिप का हकदार नहीं होगा. बाहरी वित्तीय सहायता के बंद होने पर फिर से उसकी स्कॉलरशिप शुरू की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *