Breaking News

होंठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, दिखेगा फर्क

जब बात चेहरे की खूबसूरती की हो तो शायद ही कोई व्यक्ति हो जो कोई भी कमी रखना चाहता हो। जिस तरह से चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को अच्छे नहीं लगते ठीक उसी तरह से होंठों का कालेपन से भी लोगों को रास नहीं आता है। हालांकि लिपस्टिक, बाम आदि की मदद से काले होंठों को छुपा तो सकते हैं पर नैचुरल तरीके से इसे ठीक करना आपके लिए बेस्ट होगा।

होंठ काले होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें सिगरेट का सेवन, सही पोषण न मिलना, शरीर में खून की कमी या फिर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना शामिल है। कई बार वातावरण का असर भी आपके होंठों पर देखने को मिलता है। तेज़ धूप से स्किन में मेलानिन सेल्स बढ़ जाते हैं जिससे स्किन डार्क हो जाती है। वजह कोई भी हो इस परेशानी को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। आईए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में।

हल्दी-मलाई

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा।

नींबू का रस 

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है। आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें।

नारियल तेल 

 

नारियल का तेल आपके रूखे और काले होंठों को नरम करने के साथ ही इसकी रंगत को भी निखारता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं।

केसर 

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है।

जैतून तेल

 

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन-चार बार फटे होंठों पर लगाने से वह सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही होंठ गुलाबी भी होने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *