Breaking News

हेल्‍थ के लिए किसी जहर से कम नहीं हैं, ये 5 चीजें भूलकर भी न करें सेवन

हर इंसान कोशिश करता है कि वह एक अच्छी और सेहतमंद आहार का सेवन करे. मगर आज की लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी और अन्य कारणों की वजह से कई बार ऐसा हो पाना संभव नहीं हो पाता है. कई बार आप सोशल मीडिया या अन्य किसी जरिये से कुछ चीजें पढ़कर गलत डाइट अपनाने लगते हैं. जिसके कारण एक वक्त के बाद आपको इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनका आपको भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए.

मीठी चीजें
आपको मीठी चीजों को अपनी डाइट से हटाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. आर्टिफिशियल स्वीटनर कई प्रकार की हेल्थ समस्याओं की वजह बनते हैं. रिसर्च के अनुसार जो लोग डाइट सोडा पीते हैं, उनकी भूख ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण ऐसे लोग ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने लगते हैं. जिससे ऐसे लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी बढ़ जाता है. अगर आप पानी को थोड़ा मीठा बनाकर पीना चाहते हैं तो आप उसमें रसभरी, ककड़ी का पानी, पुदीना या नींबू जैसी चीजें मिला सकते हैं.

ज्यादा सोना
वीकेंड में देर तक सोना सबको पसंद नहीं होता है, मगर आपको पता होना चाहिए कि वीकेंड में बहुत देर तक सोने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. वीकेंड में 10 से 12 घंटे की नींद आपकी बॉडी क्लॉक के साथ बुरे प्रकार से खिलवाड़ कर सकती है जिससे आपको और कई काम करने में परेशानी हो सकती है. जिसके कारण आपको ध्यान लगाने में परेशानी हो सकती है. इसलिए अच्छा होगा है कि आप वीकेंड में भी वीकडेज की तरह ही 7 से 8 घंटे ही सोएं.

रेड वाइन अधिक पीना
रेड वाइन आपकी सेहत के लिए बेहत फायदेमंद होती है. इसके पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. मगर सच यह है कि आज तक किसी भी रिसर्च में रेड वाइन पीने के कोई निश्चित सेहत लाभ नहीं दिखाए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि रेड वाइन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हृदय रोग, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर और कुछ प्रकार के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करना
कार्बोहाइड्रेट ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको ऊर्जा देने का काम करते हैं. इसके साथ ही यह आपकी मांसपेशियों और मस्तिष्क के लिए ईंधन का काम करते हैं. इसलिए कीटो डाइट को अपनाना और कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा देना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए आपको अपने आहार में सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन अवश्य करना चाहिए.

सिर्फ सप्लीमेंट पर निर्भर रहना
आपके शरीर को बेहतर तरह से काम करने के लिए कई तरह के विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. इसलिए दवाओं और सप्लीमेंट के जरिये इन्हें प्राप्त करना बहुत आसान होता है, मगर इनका सेवन लंबे समय के लिए सही नहीं होता हैं. इसलिए इन पर निर्भर रहने से अच्छा है आप हेल्दी आहार का सेवन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *