Breaking News

हापुड़ः पटाखा फैक्टरी में ब्वॉयलर फटने से हुए भीषण धमाके में 12 मजदूरों की मौत, 19 घायल

हापुड़ (Hapur) के धौलाना (Dhaulana) में पटाखा फैक्टरी में भीषण धमाका (Massive explosion in firecracker factory) हो गया है, जिसमें 12 कामगारों की मौत (12 workers death) हो गई, जबकि 19 से अधिक घायल हैं। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया गया है। मौके पर जिला स्तर के अधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

पुलिस ने जानकारी दी है कि रुही पटाखा फैक्टरी में दोपहर तीन बजे हादसा हुआ। फिलहाल घायलों और शवों को फैक्टरी से बाहर निकालने में अधिकारी जुटे हुए हैं। शुरूआती जांच में पता चला है कि धमाका पटाखा के मिश्रण में हुआ है।

घायलों की सूची
सरोज पुत्र सुखराम (26) मुडैरी (शाहजहानपुर), शिवम पुत्र कृष्णपाल (28) मुडैरी (शाहजहानपुर), एजाज पुत्र आबाक (27) बोहटा (बिहार), दिलशाद पुत्र आफाक चौधरी (18), अंकुर पुत्र रमेश, 25 वर्ष निवासी गांव मुडैरी (शाहजहानपुर), रिहान पुत्र आस मोहम्मद (21) निवासी उबारपुर (हापुड़), राजेश पुत्र रामखिलावन (21) गांव मुडैरी (शाहजहानपुर), मनोज पुत्र सुखराम (25) गांव मुडैरी (शाहजहानपुर), चांद पुत्र यामीन (18) गांव मुडैरी (शाहजहानपुर), बब्लू पुत्र शकूर (26) गांव मुडैरी (शाहजहानपुर), जयनव पुत्र बादशाह (11) मुडैरी (शाहजहानपुर)।

सीएम ने जताया दुख
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख प्रकट किया है। उनके दफ्तर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया, ‘ सीएम योगी ने जनपद हापुड़ स्थित एक फैक्टरी में ब्वॉयलर फटने की दुर्घटना में हुई जनहानि पर गहरा शोक प्रकट किया है। मुख्यमंत्री जी ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।’

आईजी प्रवीण कुमार बोले- हादसे के जिम्मेदार के खिलाफ होगी कार्रवाई
हापुड़ आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं। इस हादसे के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

हापुड़ की जिलाधिकारी मेधा रूपम ने कहा कि यहां इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाने के लिए अनुमति दी गई थी, लेकिन इसकी जांच होनी चाहिए कि वास्तव में यहां हो क्या हो रहा था? एक समिति का गठन किया जाएगा। फोरेंसिक टीम यह पता लगा रही है कि कौन-सा रसायन प्राप्त किया गया है।

हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी हापुड़ के धौलाना स्थित फैक्टरी में हुए हादसे पर दुख प्रकट किया है। हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने लिखा, “राज्य सरकार सक्रिय रूप से घायलों के इलाज और हर संभव मदद में शामिल है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *