Breaking News

हर तरह के रोगों का रामबाण है अदरक का पानी

अदरक को आयुर्वेद (Ayurveda) में सबसे जरूरी जड़ी बूटियों में से एक बताया गया है. अदरक (Ginger) भूख बढ़ाने में काफी मदद करता है. सर्दी – जुकाम के अतिरिक्त भी सांस से संबंधित कई ऐसी बीमारियां (Respiratory disease), जोड़ों का दर्द, उल्टी और जी मिचलाना ऐसी दिक्कतें भी दूर करने में अदरक मदद करती है. इसीलिए अगर आप भी अदरक के लाभों को पाकर सेहत को स्वस्थ्य करना चाहते हैं, तो आप बहुत जल्द अदरक का पानी पीना शुरू कर दें. सुबह  खाली पेट अगर आप  अदरक का पानी (Ginger water) शुरू कर देंगे, यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

अदरक पानी पीने के फायदे

 

  • अगर आपका हाजमा मतलब कि डाइजेशन (Digestion) सही नहीं रहता है, ऐसे में कुछ भी खाया जाएं तो या तो आपका पेट खराब हो जाता होगा या फिर कब्ज (Constipation) की दिक्कत हो जाती होगी. ऐसे में आपको अदरक का पानी पीना चाहिए, ये आपकी सेहत के लिए असरकारक होता है.
  • अदरक के पानी में नींबू का रस मिलाकर और शहद मिलाकर (Lemon water and honey) प्रेग्नेंसी के दौरान पीना चाहिए, इससे  मॉर्निंग में होने वाली सिकनेस यानी उल्टी आने की समस्याएं भी नहीं होती है.
  • ब्लड शुगर लेवल को स्थिर या कम करने के लिए अदरक का पानी अच्छा स्त्रोत है. इसमें जिंक होता है. इससे शरीर में जो इंसुलिन सीक्रिशन है वो बढ़ता है. इसलिए डायबिटीज पेशेंट्स को अदरक का पानी पीना चाहिए.
  • ह्रदय रोग में अदरक का उपचार बहुत अच्छा होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए ये काफी मददगार है. अदरक का पानी पीने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है.
  • अगर आपको मांसपेशियों में दर्द (Muscle pain) रहता है, जिसके लिए आप अधिकतर पेनकिलर खाते रहते हैं. लेकिन ये दवाइयां सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए अदरक का पानी पीना सबसे जरूरी है, इससे आपकी मसल्स में दर्द नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *