Breaking News

सोने के भाव में जारी है गिरावट, दिवाली तक और नीचे जा सकते हैं दाम, जानिए आज का ताजा अपडेट

सोने के भाव (Gold Rate) लगातार नीचे गिर रहे हैं. कई सालों बाद सोने के दाम में इतनी गिरवाट आई है. लगभग पिछले नौ सप्ताह से सोने के दाम में गिरावट जारी है. अब तक सोना अगस्त के अपने सर्वोच्च प्राइस से लगभग 5500 रुपये तक सत्ता हो चुका है. अगस्त के पहले सप्ताह में सोने के भाव 56 हजार रुपये प्रति दस ग्राम को भी पार कर गए थे लेकिन अगस्त के ही चौथे सप्ताह से सोने में गिरावट आनी शुरू हो गई थी.

सितंबर माह में अगस्त के भाव से 6 हजार रुपये तक गिरवाट पहुंच गई थी लेकिन फिर सोने चांदी के भाव में कुछ तेजी देखने को मिली हालांकि भाव में यह बढ़ोतरी अगस्त के बराबर नहीं थी. बाजार के विशेषज्ञों की मानें तो अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में सोने के दाम अभी और गिर सकते हैं. लेकिन दिवाली के समय सोने में तेजी आ सकती है. अगर आप सोने चांदी के आभूषणों की खरीदारी करना चाहते हैं तो अगले 20-25 दिन आपके फायदे के हो सकते हैं क्योंकि इस समय सोने में ग्राहकों को भारी डिस्काउंट ऑफर (Discount on gold in india)भी मिल रहे हैं.

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में छाए आर्थिक मंदी के बादल और कमजोर व्यापार की वजह से लगातार सोने के दाम में बदलाव हो रहा है. पिछले दो महीनें लगभग पांच हजार रुपये तक सोने के दाम कमजोर हो चुके हैं. इतना ही नहीं सोने के दाम में गिरावट की एक बड़ी वजह कमजोर मांग भी है. सोने के गिरते दाम की वजह से लोग अभी सोने में निवेश नहीं कर रहे हैं. निवेशकों को सोने के दाम में और गिरावट आने कि उम्मीद है इसलिए लोग अभी निवेश और खरीदारी दोनों से ही बच रहे हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि यह सोने में निवेश करने आपके लिए एक बेहतर मौका हो सकता है.

Name 1 Gram Gold 24 Karat (Rs ₹) 5,210 Gold 22 Karat (Rs ₹) 4,776 Gold 20 Karat (Rs ₹) 4,342 Gold 18 Karat (Rs ₹) 3,908 Gold 16 Karat (Rs ₹) 3,473 Gold 14 Karat (Rs ₹) 3,०३९ नवरात्रि आते ही त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है. अब अक्टूबर से लेकर नवंबर में त्यौहारों की भरमार रहेगी और ऐसे में सोने की मांग भी बढ़ेगी और इसका साफतौर पर असर दाम पर देखने को मिलेगा. इसलिए बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले कुछ हफ्तों में सोने के दाम में तेजी देखी जा सकती है इसलिए अभी सोने में निवेश करने का एक अच्छा मौका है जोकि आगे आने वाले चार से पांच महीने में भारी मुनाफा देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *