Breaking News

सोना खरीदना हो तो मोदी सरकार दे रही है ये बड़ा फायदा, इतने दिनों तक मिलेगा मौका

कोरोना काल में कल तक विरान हो चुकी गलियां अब गुलजार होने की कागार पर पहुंच चुकी है। सभी कल कारखानों को खोल दिया गया है। कल तक जिन बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ था। वहां पर अब लोगों की आमद तेज हो चुकी है। वहीं सरकार भी अपनी सुस्त हो चुकी अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए अपनी तरफ से भरसक प्रयास कर रही है। अब इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था में  जान फूंकने के लिए निवेशकों को सोने में निवेश करने के लिए एक अच्छा मौका दिया है। बता दें कि 4,677 रुपये प्रति ग्राम के रेट से मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बांड की तीसरी किस्त के तहत 8 जून से लेकर 12 के बीच आप निवेश किया जा सकता है। इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी। इससे पहले अप्रैल और मई की सीरीज में रिकॉर्ड निवेश हुआ था। इस बात की जानकारी खुद शुक्रवार को आरबीआई ने दी है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम खरीदने के नियम
यहां पर हम आपको बताते चले कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वाला निवेशक एक वित्तीय वर्ष में 500 ग्राम सोने के बान्ड खरीद सकता है। न्यूनतम निवेश में निवेश करने के लिए एक ग्राम होना जरूरी है। वहीं इसमे निवेश करने से आप अपना टैक्स भी बचा सकते हैं। इसके साथ ही बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. वहीं ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) समान होगी। वहीं ऑनलाइन खरीदने पर 50 रूपए प्रतिग्राम या फिर या फिर 10 ग्राम की छूट मिल सकती है। वहीं  SGB को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (NSE और BSE) के माध्यम से बेचा जाएगा।

इसके साथ ही यहां पर हम आपको एक जरूरी जानकारी देते चले कि  इन बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होगी और फिर पांचवे साल प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। इससे एक तरफ जहां सोने के बढ़ने का लाभ मिल सकता है कि इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट भी मिलता है…. तो चलिए अब हम आपको उन तारीखों से रूबरू कराए चलते हैं, जब आप निवेश कर सकते हैं।

  • तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी।
  • चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी।
  • पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी।
  • छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी।
  • पहली सीरीज में 822 करोड़ का निवेश

मालूम हो कि इससे पहले भी मई माह में गोल्ड बॉन्ड्स के जरिए 25 लाख यूनिट बेचकर 1,168 करोड़ रुपये की कमाई की है। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए आंकड़ों से मालूम पड़ता है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से यह अब तक की सरकार की सबसे बड़ी कमाई है। बता दें कि 11 से 15 मई के बीच सब्स​क्रिप्शन में एक यूनिट गोल्ड का भाव 4,590 रुपये था। मई के पहले गोल्ड बॉन्ड के ​जरिये सबसे अधिक कमाई अक्टूबर 2016 में हुई थी। अक्टूबर 2016 में कुल 1,082 करोड़ रुपये का सब्सक्रिप्शन हुआ था, जिसमें कुल 35.98 लाख यूनिट बेचे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *